राजनीति में आने के 12 साल में आतिशी बनी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री , पांच मंत्रियों ने भी ली शपथ
दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली

आतिशी ने शनिवार को दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर लिया. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आतिशी और उनके मंत्रिमंडल में शामिल किये गए 5 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं. उनसे पहले सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. रोचक यह है कि आतिशी राजनीति में आने के 12 साल की अवधि में ही सामान्य कार्यकर्ता से मुख्यमंत्री पद तक पहुंच गई हैं.

आतिशी के मंत्रिमंडल में सौरभ भारद्धाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, मुकेश अहलावत और इमरान हुसैन को शामिल किया गया है. इनमें से मुकेश अहलावत सरकार में पहली बार मंत्री बनाए गए हैं. अन्य सभी मंत्री पूर्व में भी दिल्ली सरकार में मंत्री रहे हैं.

आतिशी की शैक्षिक योग्यता की बात करें तो वह आक्सफोर्ड विश्वविदयालय से परास्नातक हैं. जबकि गोपाल राय ने लखनउ विश्वविदयालय से सोशयोलॉजी में परास्नातक किया है. सौरभ भारद्धाज ने बीटेक और एलएलबी की डिग्री हासिल की है. कैलाश गहलोत ने लॉ में स्नातक और परास्नातक किया है. इमरान हुसैन ने बैचलर आफॅ बिजनेस स्टडीज की डिग्री हासिल की है. वहीं, मुकेश अहलावत 12वीं उतीर्ण हैं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *