केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली की 45 लाख महिलाओं को हर महीने देंगे एक हजार रूपये

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
4 मार्च 2024

लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नीत दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली के बजट में यह कहा गया है कि दिल्ली सरकार हर महीने दिल्ली की हर महिला को एक हजार रूपये की सम्मान राशि देगी. इस ऐलान के बाद भाजपा की मुश्किल बढ़ती दिख रही है.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसके लिए महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की है. यह माना जा रहा है कि ऐसा कर केजरीवाल सरकार ने आम चुनाव में दिल्ली की महिलाओं को अपने पक्ष में लामबंद करने का प्रयास किया है. केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को दिल्ली परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा पहले ही दी हुई है. अब हर माह एक हजार रुपए का वादा कर आम चुनाव के मद्देनजर भाजपा की परेशानी बढ़ा दी है.

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया. इस बजट में विभिन्न विकास योजनाओं के साथ ही महिलाओं को हर माह एक हजार रुपए दिए जाने का वादा किया गया है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज के बजट में दुनिया के सबसे बड़े महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का ऐलान किया गया है. जिसके तहत हर महिला को हर महीने एक हजार रुपए मिलेंगे. उन्होंने इसके लिए सभी महिलाओं को बधाई भी दी. उन्होंने इस योजना को महिला सशक्तिकरण से जोड़ते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 65 लाख महिला मतदाता हैं. इसमें सरकारी नौकरी करने वाली, करदाता महिला और पेंशन लेने वाली महिलाओं को हटा दिया जाए तो लगभग 45 लाख महिलाओं को यह लाभ मिलेगा.

सरकार की इस योजना के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2024-25 से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाली सभी महिलाओं को एक हजार रुपए की राशि हर महीने दिए जाएंगे. करीब 45 लाख महिलाओं को इस योजना का फायदा मिल सकेगा. इस हिसाब से योजना पर करीब 450 करोड़ रुपए प्रति माह खर्च होंगे. साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *