पांच साल से नहीं मिली दिल्ली में किसी नए बुजुर्ग को पेंशन

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
26 दिसंबर 2023

दिल्ली में पिछले पांच साल से किसी भी नए बुजुर्ग को पेंशन नहीं मिली है. दिल्ली सरकार की ओर से इसको लेकर कोई नीतिगत निर्णय नहीं किया जाना इसकी वजह करार दी जा रही है. इसकी वजह से दिल्ली के नए बुजुर्गो के बीच नाराजगी और गुस्सा भी देखा जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में करीब 5 लाख से अधिक बुजुर्गो को पेंशन देने की व्यवस्था की गई थी. इस बीच करीब 1 लाख से अधिक बुजुर्गो की मौत हो गई है या उन्होंने पेंशन लेनी बंद कर दी. लेकिन यह कहा जा रहा है कि इन एक लाख से अधिक रिक्त पेंशन लेने वालों की संख्या को भी लंबित मामलों से नहीं भरा गया.

एक अनुमान के मुताबिक पिछले पांच साल में दिल्ली में करीब 2 लाख नए बुजुर्ग हो गए हैं. इनमें से हजारों बुजुर्ग पिछले पांच साल में स्थानीय एमएलए और पार्षद के कार्यालयों के चक्कर काटकर थक गए हैं. हजारों बुजुर्ग तो पेंशन के लिए अपना नाम लिखाने के लिए इन कार्यालयों के चक्कर काट—काटकर थक कर हार मानते हुए अपने घर में बैठ गए हैं. इस मामले में समाज कल्याण मंत्रालय दिल्ली सरकार का कहना है कि यह सरकार के स्तर पर लिया जाना नीतिगत निर्णय है. जब सरकार आदेश करेगी. वह नई पेंशन चालू कर देंगे. लेकिन फैसला सरकार को लेना है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *