42 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का अनुप्रिया पटेल ने किया उद्घाटन, पार्टनर स्टेट बिहार के स्थानिक आयुक्त कुंदन कुमार ने अतिथि के रुप में हिस्सा लिया

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
14 नवंबर 2023

42 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का उद्घाटन भारत सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया . इस अवसर पर पार्टनर स्टेट बिहार की ओर से बिहार सरकार के स्थानिक आयुक्त कुंदन कुमार ने उद्घाटन समारोह में अतिथि के रुप में हिस्सा लिया. व्यापार मेला के उद्घाटन समारोह के बाद बिहार सरकार के स्थानिक आयुक्त कुंदन कुमार ने प्रगति मैदान के हॉल नंबर 2 में स्थित बिहार पेवेलियन के स्टालों का भी परिभ्रमण किए. इस अवसर पर बिहार सरकार के उद्योग विभाग के गोपी साल्वी एवं अरमान अली भी मौजुद थे.

बिहार पवेलियन का आयोजन उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, उद्योग विभाग, बिहार सरकार के द्वारा किया गया है. बिहार सरकार के उद्योग विभाग के उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने बताया कि दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर 2023 तक चलने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में बिहार मंडप को इस बार आई.टी.पी.ओ. द्वारा इस वर्ष मेले की थीम “वसुधैव कुटुंबकम् – यूनाइटेड बाय ट्रेड“ के अनुरुप नायाब रूप से सजाया गया है. इस बार बिहार पेवेलियन में बिहार के उभरते हुए उद्यमियों एवं स्टार्टअप उद्यमियों को खास अवसर दिया गया है. जिससे उनके उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय मंच मिल सके.

उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने बताया कि इस बार बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य मेला की थीम वसुधैव कुटुंबकम् – यूनाइटेड बाय ट्रेड” के अनुरूप बिहार पवेलियन के माध्यम से बिहार के उद्योग एवं उत्पाद को वैश्विक स्तर पर अलग पहचान दिलाते हुए और भी आगे ले जाना है . मेले में 13 देश हिस्सा ले रहे हैं एवं यूनाइटेड बाय ट्रेड के थीम के तहत हम अपने उत्पाद एवं औद्योगिक विकास के बदौलत उन्हें बिहार में इन्वेस्ट के लिए प्रेरित करेगें. यहां आने वाले विजीटर्स को इन्वेस्ट इन बिहार एवं बिहार है तैयार के मूल मंत्र के साथ बिहार में निवेश के बेहतर परिस्थिति से रूबरू कराया जायेगा.

विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि इस बार बिहार पवेलियन में 57 स्टॉल लगाए गए हैं. इन स्टॉल को एमएसएमई, स्टार्टअप, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, पीएमइजीपी, पीएमएफएमई तथा हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट एवं खादी के स्टॉल के रुप में बांटा गया है तथा इनसे जुड़े बिहार के उद्यमियों को स्टॉल मुहैया कराया गया है.

इस बार बिहार पवेलियन में 57 स्टॉल के माध्यम से बिहार के सभी प्रकार के उत्पाद को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है. बिक्री सह प्रर्दशन स्टॉल के आलावा पवेलियन में बिहार सरकार के बियाडा, स्टार्टअप, एडवांटेज बिहार एवं एमएसएमई विभाग के स्टॉल भी होंगे. जहां लगातार 15 दिनों तक यहां आने वाले आगंतुकों एवं बिजनेस इन्वेस्टर से विभाग के प्रतिनिधि बैठकें करेगें एवं उन्हें बिहार में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *