नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 18 नवंबर तक नहीं मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट

बृजेंद्र नाथ
दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
14 नवंबर 2023

छठ पूजा पर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों की उमड़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 18 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

इसका उददेश्य यात्रियों के साथ उन्हें ट्रेन में चढ़ाने के लिए आने वाले लोगों की भीड़ को रोकना है. रेलवे को उम्मीद है कि इस कदम से करीब 20 प्रतिशत तक भीड़ कम करने में मदद हासिल होगी.

छठ को देखते हुए उत्तर रेलवे ने दिल्ली से बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड के लिए कई स्पेशल ट्रेन और  क्लोन ट्रेन चलाने का निणर्य कियास है. लेकिन रेलवे के यह इंतजाम इस साल भी अन्य वर्षो की तरह ही नाकाफी और बेअसर नजर आ रहे हैं. दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर लोगों की बड़ी भीड़ है और उनके घर जाने के लिए उन्हें कोई ट्रेन नहीं मिल रही है. जिसकी वजह से लोग ठूंस—ठूंसकर भी रेल में सवार होने को मजबूर हो रहे हैं.

दिल्ली मंडल रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं. जहां पर बीमार, वृद्ध, दिव्यांग यात्रियों को ट्रेन में चढ़ाने के लिए आने वाले लोगों को जरूरत अनुसार प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएंगे. लेकिन यह नियम कड़ाई से लागू किया जा रहा है कि प्लेटफॉर्म टिकट केवल इस वर्ग के लोगों को ही दिया जाएगा.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *