दिल्ली में वायु प्रदूषण पर एक्शन में दिल्ली सरकार

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
3 नवंबर 2023

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण आंखों में जलन और सांस लेने में लोगों को मुश्किल आने लगी हैं. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 400 से 500 के बीच पहुंच गया है. इस कारण दिल्ली सरकार ने निजी और सरकारी स्कूलों में 1 से 5वीं कक्षा तक के बच्चों की 5 नवंबर तक छुट्टी कर दी है. राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं. सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किए जा रहे हैं. दिल्ली में सबसे खराब हवा आनंद विहार पर रहती है. वहां पर एक दिन में 12 बार पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

पर्यावरण मंत्री गोपालय राय ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से ग्रैप-3 को लागू कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए बसों और मेट्रो फेरों को बढ़ा दिया है. स्कूल 2 दिनों तक के लिए बंद किए गए हैं.  सोमवार को प्रदूषण की स्थिति देखकर आगे का निर्णय लिया जाएगा.
राय ने बताया कि प्रदूषण कम करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं. जिनमें वैक्यूम क्लीनर मशीनों को समय बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही एलसीडी की एमआरपी मशीन और वाटर स्प्रिंकल मशीनों की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है. ये मशीनें अब 8 घंटे के बजाय 12 घंटे सड़कों पर दिखेगी.  पर्यावरण मंत्री ने जानकारी दी कि हॉटस्पॉट्स के अलावा अब मोबाइल एंटी स्मॉग गन का भी प्रदूषण कम करने में इस्तेमाल किया जाएगा.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आने वाले 15 दिन काफी गंभीर होने वाले हैं.उन्होंने लोगों से अपील की कि वे, दिल्ली से प्रदूषण हटाने के लिए सरकार का सहयोग करें.  इस दौरान उन्होंने पड़ोसी राज्यों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में 69 प्रतिशत हिस्सा बाहर से आता है. मात्र 31 प्रतिशत ही भागीदारी दिल्ली की होती है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *