दिल्ली के ऊपर प्रदूषण की प्रदूषण की धुंध, एक्यूआई 400 के पार पहुंचा, केंद्र और दिल्ली सरकार के दावे प्रदूषण में गायब हुए

 दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली 

2 नवंबर 2023

देश की राजधानी दिल्ली में दिपावली से पहले ही सांस लेना मुश्किल हो गया है. प्रदूषण के कारण गुरूवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का स्तर गंभीर श्रेणी तक पहुंच गया है. कुछ इलाकों में तो धुंध इतनी गहरी रही कि सड़क के दूसरी तरफ की  इमारते भी मुश्किल से नजर आईं. गुरुवार सुबह से ही दिल्ली में धुंध छाई रही. सुबह से दिल्ली का प्रदूषण स्तर 349 था. जबकि दोपहर बाद यह 378 हो गया. दिल्ली के अधिकतर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 350 के पार रहा. जबकि कई इलाकों में यह बढ़कर 450 हो गया.

दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को दिन भर धुंध छाई रही. पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी और प्रतिकूल मौसम के बीच वैज्ञानिकों ने अगले दो सप्ताह के दौरान दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की चेतावनी दी है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बाबत कहा कि सरकार उन क्षेत्रों में निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगाएगी, जहां लगातार पांच दिनों तक एक्यूआई 400 अंक से अधिक दर्ज किया गया. सरकार ने वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ की शुरुआत की है और सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने और वाहन प्रदूषण कम करने के लिए 1,000 निजी सीएनजी बसें किराए पर लेने की भी योजना बनाई है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *