Modi

राजस्थान में सांसदों को उतारने की तैयारी में भाजपा, सात सांसदों के नाम पर विचार

विनय कुमार

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
27 सितंबर 2023

राजस्थान में किसी भी हालत में सत्ता में वापसी की तैयारी में जुटी भाजपा ने यहां पर भी मध्यप्रदेश की तर्ज पर सांसदों और मंत्रियों को मैदान में उतारने का मन बनाया है. यह कहा जा रहा है कि भाजपा ने यहां की करीब 60 से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिये हैं. इसकी घोषणा किसी भी समय की जा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक दीाय कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, गजेंद्र शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अर्जुन राम मेघवाल, सुखबीर जौनापुरिया सहित 7 सांसदों—मंत्रियों को विधानसभा चुनाव में उतारने पर मंथन किया जा रहा है. इनमें से कुछ के साथ पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने बात भी की है. उन्हें बताया गया है कि पार्टी के लिए उन्हें विधानसभा चुनाव लड़ना होगा. जिससे न केवल उनकी सीट बल्कि नजदीक की अन्य सीटों पर भी पार्टी की जीत तय की जा सके.

भाजपा को यह लग रहा है कि मप्र और छग की तुलना में राजस्थान में उसकी स्थिति मजबूत है. यहां पर भाजपा के विश्वास की एक अन्य वजह यह बताई जा रही है कि राज्य में हर पांच साल में सरकार बदलने का रिवाज रहा है. यहां पर पिछले पांच साल से कांग्रेस की सरकार है. ऐसे में भाजपा को उम्मीद है कि राज बदलने के रिवाज का लाभ उसे होगा. हालांकि जिस तरह से वसुंधरा राजे को फिलहाल तक भाजपा ने चुनावी रणनीति में हाशिये पर रखा हुआ है. उसे देखते हुए भाजपा का ही एक वर्ग कह रहा है कि राज्य में वसुंधरा राजे के बिना जीत काफी मुश्किल हो सकती है. इसकी वजह यह है कि उनकी राज्य के सभी हिस्से में पकड़ है. हर क्षेत्र में उनके कार्यकर्ता हैं. ऐसे में उनको हाश्यिे पर रखने से उनके समर्थक नाराज हैं. जिसका असर भाजपा की चुनावी तैयारी से लेकर वोटो तक पर पड़ सकता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *