चीन से फंडिंग मामले में न्यूज क्लिक से जुड़े पत्रकारों के घर पर दिल्ली पुलिस का छापा , प्रेस एसोसिएशन व प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने कहा विस्तृत बयान करेंगे जारी

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
3 अक्टूबर 2023

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार की सुबह दिल्ली और गाजियाबाद स्थित कई पत्रकारों के घर पर छापा मारते हुए उनके मोबाइल और लैपटॉप अपने कब्जे में ले लिये. पुलिस का कहना है कि इन सभी के यहां पर छापा न्यूज़ क्लिक में चीन से फंडिंग की जांच करने के सिलसिले में डाले गए हैं. जिन पत्रकारों के यहां दबिश दी गई है. वह सभी इस समय पुलिस की हिरासत में हैं. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. पत्रकारों के घर पर पुलिस की इस दबिश को लेकर पत्रकार संगठनों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. प्रेस एसोसिएशन और प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि वह इस मामले को लेकर नजर बनाए हुए हैं. वह जल्द ही इस मामले को लेकर विस्तृत बयान जारी करेंगे.

जिन पत्रकारों के यहां पर पुलिस ने दबिश दी है उनमें पत्रकार अभिसार शर्मा, शंजय रजौरा, अनिंद्यो चक्रवर्ती, उर्मिलेश , भाषा सिंह और परंजय गुहा ठाकुर्ता शामिल हैं. उनके मोबाइल और लैपटॉप पुलिस ने जांच के लिए जब्त किए हैं. पुलिस की हिरासत में लिए जाने के दौरान इन पत्रकारों में से कई पत्रकारों में स्वयं ट्वीट करते हुए अपने यहां पुलिस की दबिश को लेकर जानकारी दी.

हाल ही में एक प्रतिष्ठित अमेरिकी समाचार पत्र में यह खबर छपी थी कि अमेरिकी उद्योगपति नेविल राय सिंघम ने चीन की सरकार के साथ मिलकर न्यूज़ क्लिक में पैसा निवेश किया है. जिससे वह भारत में चीन के समर्थन वाली विचारधारा को न्यूज क्लिक के माध्यम से स्थापित करने में सफलता हासिल कर पाए. इस मामले में सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस वार्ता भी की थी. जिसमें उन्होंने कहा था कि किस तरह से सिंघम चीन के पैसों से देश में चीन समर्थित विचारधारा को स्थापित करने के लिए मीडिया का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *