सुलभ ने 300 शहरों में 1000 स्थानों पर “स्वच्छता ही सेवा” अभियान चलाया

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
1 अक्टूबर 2023

प्रमुख स्वच्छता संगठन, सुलभ इंटरनेशनल ने आज 50, 000 नागरिकों की सक्रिय भागीदारी वाले 300 शहरों और कस्बों में 1000 स्थानों पर “स्वच्छता ही सेवा” अभियान का आयोजन किया.

यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता और “कचरा मुक्त भारत” पर जागरूकता पैदा करने के आह्वान के अनुरूप थे.

गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू को “स्वच्छांजलि” देने के इस “जन आंदोलन” में सुलभ आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और पेयजल और स्वच्छता विभाग के सहयोग से काम कर रहा है.

सुलभ इंटरनेशनल के अध्यक्ष कुमार दिलीप ने एक बयान के माध्यम से कहा कि ‘एक संगठन के रूप में हम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान (एसबीएम-2.ओ) की सफलता के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं.’

कुमार ने कहा, “सुलभ की स्थापना हमारे दिवंगत संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक ने गांधीवादी मूल्यों पर की थी और उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू को “स्वच्छांजलि” देना हमारे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है.

उन्होंने कहा ”हम देश भर में स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं और सुलभ इंटरनेशनल स्वच्छ भारत के लिए इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हमारी सरकार के साथ सहयोग करने की पूरी कोशिश करेगा.”

रविवार की सुबह बड़ी संख्या में सुलभ स्वयंसेवक और आम नागरिक देश भर में सुलभ सार्वजनिक शौचालयों के आसपास एकत्र हुए और आसपास के इलाकों की सफाई की. छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों ने भी विभिन्न शहरों में कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लिया और प्रधानमंत्री के अभियान का समर्थन किया.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *