भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने सूझबूझ से एक विवाद को बढ़ने से रोका

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
30 सितंबर 2023

इंग्लैंड में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी को स्कॉटलैंड, इंग्लैंड के ग्लास्गो स्थित एक गुरूद्धारे में प्रवेश से दो उपद्रवी युवकों ने रोक दिया. इस घटना को बुद्धिमतापूर्ण तरीके से हल करते हुए दुरईस्वामी ने एक बड़े विवाद को जन्म देने से रोकने का कार्य किया. उन्होंने इस दौरान शांति बनाए रखी. यही नहीं, उनको आमंत्रित करने वाले लोगों को शांत करते हुए वह गुरूद्धारे में प्रवेश किये बिना ही वापस लौट गए. जिससे उपद्रवी युवक उन्हें अपने साथ झगड़े में उलझाने और उसके सहारे भारत विरोध माहौल बनाने के अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए.

इस बीच, इस घटना की जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार ने इंगलैंड को इस घटना को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इंग्लैंड को वहां तैनात भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर व्यापक कदम उठाने चाहिए. भारत ने कहा है कि इस तरह की घटना से राजनयिकों के दैनिक कार्यो पर असर पड़ता है. जिसको लेकर समुचित कदम उठाने की जरूरत है.

विक्रम दुरईस्वामी को ग्लास्गो के एक स्थानीय समूह ने गुरूद्धारे में दर्शन और कीर्तन संगत के लिए बुलाया था. जब वह वहां पहुंचे तो दो से तीन युवकों ने उनको गुरूद्धारे में जाने से रोकने की चेष्टा शुरू कर दी. इसी दौरान विक्रम दुरईस्वामी को आमंत्रित करने वाले लोग भी वहां आ गए. जो उन युवकों से भिड़ने को तैयार हो गए. ऐसे में दुरईस्वामी ने उनको समझाया और कहा कि वह फिलहाल यहां से जा रहे हैं. लेकिन वह जल्द ही फिर से आएंगे. जिस तरह से विक्रम दुरईस्वामी ने उपद्रवियों के मंसूबों को भांपते हुए सयमं से कार्य लिया. उसकी प्रशंसा की जा रही है. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *