कीर्ति नगर फर्नीचर मार्केट पहुंचे राहुल गांधी , कांग्रेस ने कहा ‘ जारी है भारत जोड़ो यात्रा ‘ 

 दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली 

28 सितंबर 2023

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को अचानक से कीर्ति नगर स्थित एशिया की सबसे बड़ी फर्नीचर मार्केट पहुंच गए. वहां उन्होंने लकड़ी के कारीगरों,बढ़ई समाज के लोगों से मुलाकात की. उनके सामान्य जीवन, पारिवारिक स्थिति और कामकाज में तरक्की के अवसर को लेकर बात की. राहुल गांधी ने इस दौरान यह जानने का प्रयास भी किया कि क्या उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी है. क्या किसी सरकारी योजना से लकड़ी के कारीगरों – बढ़ई समाज को कोई लाभ कभी मिला है. यह माना जा रहा है की लकड़ी के कारीगरों या बढ़ई समाज से मिलने के पीछे राहुल गांधी का एक उद्देश्य यह जानना भी था कि क्या केंद्र सरकार की विश्वकर्म योजना को लेकर इस समाज पर कोई प्रभाव है. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर इस योजना को शुरू किया है. जिसका उद्देश्य बढ़ई समाज के साथ ही करीब 18 जातियां को उनका अपना काम का शुरू करने के लिए आर्थिंक संसाधन उपलब्ध कराना है.

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर इस मुलाकात की कुछ फोटो साझा कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एशिया के सबसे बड़े फर्नीचर मार्केट जाकर आज बढ़ई भाइयों से मुलाकात की. ये मेहनती होने के साथ ही कमाल के कलाकार भी हैं. मजबूती और खूबसूरती तराशने में माहिर हैं. इनसे काफी बातें हुईं और उनके हुनर को जानने और थोड़ा सीखने की कोशिश भी की.

राहुल गांधी इससे पहले 21 सितंबर को आनंद विहार रेलवे टर्मिनल भी पहुंचे थे. जहां उन्होंने कुलियों से मुलाकात कर उनके कामकाज और हालात के बारे में जानकारी ली. वह 27 जून को करोल बाग भी पहुंचे थे और वहां मोटरसाइकिल मैकेनिकों से मुलाकात की थी.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने इससे पहले ट्रक में दिल्ली से चंडीगढ़ की यात्रा करते नजर आए थे. उन्होंने ट्रक ड्राइवरों से कई मामलों पर बात की और उनकी समस्याएं सुनीं. इतना ही नहीं, कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल बेंगलुरु में एक डिलीवरी बॉय के साथ स्कूटर की सवारी करते नजर आए थे. उनका यह विडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *