ramesh

रमेश बिधूड़ी को भाजपा ने राजस्थान के टोंक में सचिन पायलट के मुकाबले उतारा

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
27 सितंबर 2023

भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली के अपने सांसद रमेश बिधूड़ी को राजस्थान में गुर्जर वोट साधने की बड़ी जिम्मेदारी दी है. उनको टोंक जिला का प्रभारी बनाया गया है. यहां पर विधानसभा की चार सीटें हैं. कांग्रेस के दिग्गज गुर्जर नेता और राज्य के पूर्व उप—मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी टोंक से विधायक हैं. यह माना जा रहा है कि वह अपना अगला चुनाव भी यहीं से लड़ेंगे. ऐसे में बिधूड़ी के सामने भी उनको हराने की बड़ी चुनौती होगी.

संसद में बसपा सांसद दानिश अली पर टिप्पणी कर चर्चा में आए रमेश बिधूड़ी ने अपने एक्स, पूर्व में टविटर, एकाउंट पर जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान प्रदेश भाजपा कार्यालय जयपुर में ज़िला टोंक की समन्वय बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के साथ उपस्थित हुए. यहां पर उन्होंने संगठनात्मक कार्यों व चुनाव की तैयारियों के साथ सेवा सप्ताह के कार्यक्रमों की जानकारी हासिल की. इसके साथ ही उन्होंने आगामी कार्यक्रमों के दौरान कार्यकर्ताओं के प्रवास योजनाओं की जानकारी भी हासिल की.

हालांकि यह उल्लेखनीय है कि रमेश बिधूड़ी को टोंक जिला का प्रभारी दानिश अली विवाद होने से पहले ही बनाया गया था. टोंक में 4 विधानसभा सीटें हैं. यह गुर्जर बाहुल्य क्षेत्र है. सचिन पायलट गुर्जरों समाज के बड़े नेता हैं. वहीं, रमेश बिधूड़ी भी गुर्जर समुदाय से आते हैं. उन्हें चुनाव के लिहाजा से आक्रमक और काफी सक्रिय माना जाता है. संभवत: यही वजह है कि रमेश बिधूड़ी को सचिन पायलट के गढ़ में प्रभारी बनाया गया है.

राजस्थान में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत की एक बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि गुर्जरों ने एकतरफा कांग्रेस को अपना समर्थन दिया था. जिससे गुर्जर बहुल इलाके वाली सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई और उसे सरकार बनाने में बढ़त हासिल हुई.  यह माना जा रहा है कि गुर्जर इलाकों में कांग्रेस की इस बढ़त पर ब्रेक लगाने के लिए ही भाजपा ने रमेश बिधूड़ी को टोंक जिला का प्रभारी बनाया है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *