ग्रेटर कैलाश थाने में पब्लिक का प्रतिनिधि बनेगा पुलिस अफसर, सुलझाएगा मोहल्ले—आरडब्ल्यूए के मामले

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
25 सितंबर 2023

दक्षिणी दिल्ली का ग्रेटर कैलाश—1 थाना देश का पहला ऐसा थाना बन गया है. जहां पर मोहल्ले—आरडब्ल्यूए के मामलों को प्रारंभिक स्तर पर सुलझाने और उसमें मध्यस्तता का कार्य स्थानीय निवासी करेंगे. हर दिन थाने में स्थानीय आरडब्ल्यूए की ओर से नामित एक व्यक्ति् को उस दिन का पुलिस अधिकारी बनाया जाएगा. जो मोहल्ले या आरडब्ल्यूए से आने वाले मामलों को सुलझाएगा. जनता के इस अधिकारी का  नाम टुडे पब्लिक पुलिस आफिसर का नाम दिया गया है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि थानों में कई बार एक मोहल्ले या आरडब्ल्यूए से बहुत मामूली बातों को लेकर शिकायत आती है. जिसमें एक पक्ष की ओर से दूसरे के खिलाफ शिकायत दी जाती है. जब पुलिस अधिकारी उन मामलों को सुलझाने का कार्य करते हैं तो कोई भी एक पक्ष यह आरोप लगा देता है कि पुलिस दूसरे पक्ष् से मिल गई है. इसकी वजह से कई बार बहुत मामूली बातों को लेकर भी एफआईआर करनी पड़ती है. जो कोर्ट तक भी जाते हैं. इससे पुलिस का समय और संसाधन प्रभावित होता है. जबकि ये ऐसे मामले होते हैं. जो थानों में ही सुलझाए जा सकते हैं.

इस समस्या से निपटने के लिए डेली पब्लिक पुलिस आफिसर योजना शुरू की गई है. इसमें जनता के प्रतिनिधियो को मानद पुलिस अधिकारी बनाय जाएगा. उन्हें डयूटी अधिकारी के साथ ही जगह दी जाएगी. ये अधिकारी अपने मोहल्ले या आरडब्ल्यूए से आने वाली गैर गंभीर— मामूली शिकायतों को लेकर दोनों पक्षों से बात करेंगे. जिससे पुलिस पर किसी पक्ष के साथ मिलने का आरोप न लगे. जब शिकायतकतो देखेंगे कि उनके पड़ोसी या जानकार ही पुलिस अधिकारी हैं तो उनके मामले थाना स्तर पर ही सुलझ जाएंगे. इससे पुलिस के काम का दबाव भी कम होगा. छोटे मामले या पड़ोसी के साथ हुए छोटे मामलों को लोग थानो में ही सुलझा लेंगे.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *