सफदरजंग अस्पताल में 1 अक्टूबर से शाम की ओपीडी होगी शुरू

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
21 सितंबर 2023

सफदर जंग अस्पताल में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को सरकार की ओर से बड़ी राहत देने की तैयारी की जा रही है. यहां पर अपने कामकाज, नौकरी या किसी अन्य वजह से सुबह के समय इलाज कराने के लिए आने में असमर्थ लोगों के लिए सरकार ने शाम की ओपीडी शुरू करने का निर्णय किया है. अस्पताल के मेकशिफ्ट वार्ड में इसका उद्घाटन 25 सितंबर को किया जाएगा. जबकि नियमित रूप से शाम की ओपीडी का संचालन 1 अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद कोई भी व्यक्ति शाम तक आकर भी सफदरजंग अस्पताल में अपना इलाज करा पाएगा.

इस समय सफदरजंग अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 10, 000 से ऊपर मरीज आते हैं. जिसकी वजह से सुबह की ओपीडी में भारी दबाव रहता है. इसी तरह से अस्पताल की इमरजेंसी में भी प्रतिदिन डेढ़ से 2000 लोग आते हैं.

अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वंदना तलवार ने दिल्ली आजकल से बातचीत में बताया कि मरीजों की सुविधा के लिए यह कदम उठाए जा रहा है. शाम की ओपीडी के लिए सुबह 11:30 से लेकर शाम 5:30 बजे तक मरीज पंजीकरण करा सकेंगे. जबकि शाम की ओपीडी के मरीजों को दोपहर 12:00 से लेकर शाम 6:00 तक देखा जाएगा. उन्होंने कहा कि अस्पताल की सुबह की ओपीडी में बढ़ते हुए दबाव को देखते हुए शाम की ओपीडी शुरू करने का निर्णय किया गया है. पहले चरण में शाम की ओपीडी में तीन ओपीडी शुरू की जा रही है. जिसमें मेडिसिन, बाल रोग विभाग और सर्जरी विभाग शामिल है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अस्पताल में डॉग बाइट क्लीनिक का भी विस्तार किया जा रहा है. इसके साथ ही कैंसर मरीजों की रेडियोथैरेपी के लिए लाइनर एस्केलेटर मशीन की खरीद को भी मंजूरी दी गई है. इस मशीन की वजह से रेडिएशन बाहर न फैले इसे ध्यान में रखते हुए यहां पर एक बंकर भी बनाया जाएगा.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *