संसद में महिला आरक्षण बिल 454 वोट से पारित, विरोध में पड़े 2 मत

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
20 सितंबर 2023

लोकसभा और देश की सभी विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी महिला आरक्षण बिल  ‘महिला शक्ति वंदन अधिनियम-2023’ बुधवार को 7 घंटे की बहस के बाद लोकसभा से पारित हो गया. इसके पक्ष में 454 मत पड़े. जबकि इसके विरोध में केवल 2 मत पड़े. यह माना जा रहा है कि सभी राजनीतिक दलों ने आगामी आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए इसके पक्ष में मतदान किया है. यह बिल गुरूवार को राज्यसभा में पेश किये जाने और वहां से पारित कराये जाने की उम्मीद है.

विधि एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुनराम मेघवाल ने लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक कदम है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह महत्वपूर्ण पहल है. इससे पहले चर्चा में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महिला आरक्षण विधेयक संसद से पारित होते ही महिलाओं के अधिकारों के लिए एक लंबी लड़ाई का अंत हो जाएगा. उन्होंने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा हो सकता है. लेकिन भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं है. मान्यता का सवाल है. प्रधानमंत्री का महिला नीत विकास का सपना साकार हो रहा है. जिस दिन नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और सरकार बनी, तभी से महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और सहभागिता सरकार का श्वास और प्राण दोनों बने हुए हैं.

अमित शाह ने कहा कि कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर भूमिका बनाना शुरू किया कि इस विधेयक को इसलिए समर्थन न करो क्योंकि ये परिसीमन की वजह से अभी लागू नहीं होगा. कुछ दल और उनके सदस्य ओबीसी और मुस्लिम आरक्षण की बात कर रहे हैं. उन्होंने ऐसे दलों से विधेयक का समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि अगर वह साथ नहीं देंगे तो महिलाओं को आरक्षण कैसे मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह विधेयक लागू होने में समय भले लगे. लेकिन सभी दलों को इसका समर्थन कर शुरुआत करनी चाहिए.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *