दिल्ली चिड़ियाघर से वापस रीवा जाएगा टूटे दांत वाला टाइगर

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
11 सितंबर 2023

दिल्ली चिड़ियाघर ने रीवा चिड़ियाघर से आए उस बंगाल टाइगर को वापस भेजने का निर्णय किया है. जिसके उपर के दो दांत टूट हुए हैं. यह कहा जा रहा है कि रीवा से दिल्ली लाए जाने के दौरान टाइगर के दांत टूट गए हैं. उपर के दांत टूटे हुए होने की वजह से टाइगर मांस खाने में दिक्कत महसूस कर रहा है. ऐसे में दिल्ली चिड़ियाघर नहीं चाहता है कि टाइगर को किसी तरह की समस्या होने पर इसकी जिम्मेदारी उसके उपर आए.

एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत रीवा से दिल्ली चिड़ियाघर में बंगाल टाइगर लाया गया था. जबकि दिल्ली चिड़ियाघर ने अपने वाइट टाइगर टीपू को रीवा चिड़ियाघर को दिया था. यह एक्सचेंज प्रोग्राम प्रजनन योजना के लिए भी की जाती है. जिससे चिड़ियाघर में विभिन्न प्रजाति के जानवरों की संख्या को उस स्तर पर रखा जाए. जिससे आने वाले समय में उनके विलुप्त होने की आशंका न रहे.

इस समय दिल्ली चिड़ियाघर में 7 बंगाल टाइगर है. इनमें दो बच्चे टाइगर या शावक हैं. इसके अलावा रीवा से आया टूटे दांत वाला बंगाल टाइगर भी शामिल है. इसके अलावा अदिति, बरखा व सिददी नामक तीन मादा टाइगर हैं. इसके साथ ही एक करण नामक नर टाइगर भी इन 7 टाइगरों में शामिल है. हालांकि उसकी उम्र अधिक होने की वजह से दिल्ली चिड़ियाघर प्रजनन योजना के लिए कम उम्र के टाइगर को दिल्ली चिड़ियाघर लाना चाहता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *