अजय माकन को कार्यसमिति में शामिल कर दिल्ली—पंजाब की राजनीति पर कांग्रेस का बड़ा संदेश

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
21 अगस्त 2023

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस की पुनर्गठित कार्यसमिति का ऐलान कर कई संदेश दिए हैं. उन्होंने इसमें 6 ओबीसी, 9 एससी और महेंद्रजीत सिंह मालवीय जैसे आदिवासी चेहरे को शामिल कर यह बताया है कि कांग्रेस ने भाजपा की ओबीसी—दलित—पिछड़ा वोट बैंक रणनीति की काट निकालने का प्रयास किया है.

कार्यसमिति में अजय माकन को शामिल कर कांग्रेस नेतृत्व ने दिल्ली और पंजाब को लेकर भी बड़ा संदेश दिया है. माकन शुरू से दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह के तालमेल के खिलाफ रहे हैं. उन्होंने खुले तौर पर कहा था कि आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह का समझौता कांग्रेस के लिए आत्मघाती होगा. यह माना जा रहा है कि अजय माकन को कार्यसमिति में शामिल कर कांग्रेस ने पंजाब और दिल्ली को लेकर बड़ा संदेश दे दिया है.

जानकार मानते हैं कि माकन को शामिल कर कांग्रेस ने यह बताने का कार्य किया है कि वह इस समय भले ही इंडिया गठबंधन में आम आदमी पार्टी को शामिल करने पर सहमत है. लेकिन आने वाले समय में वह अपने दिल्ली के नेता की सलाह पर अमल कर सकती है. वह पूरी तरह से आम आदमी पार्टी के साथ समझौता को लेकर कदम नहीं बढ़ाएगी. यह कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने अजय माकन को कार्यसमिति में शामिल कर यह भी संदेश दिया है कि आने वाले समय में एक बार फिर अजय माकन ही दिल्ली में उसका चेहरा होंगे. वह अपने इस सबसे भरोसेमंद चेहरे को आगे करके ही दिल्ली की राजनीति में अपनी वापसी की रणनीति बनाएगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *