सुलभ इंटरनेशनल ने नजफगढ़ में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली

“इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड हाइजीन”, “सुलभ इंटरनेशनल “और “आश एक किरण “फाउंडेशन ने केंद्रीय वन एवम् पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से मंगलवार को नई दिल्ली के नजफगढ़ में तमन्ना (सिस्टर्स ऑफ चैरिटी) रेजिडेंट्स कैंपस में स्वच्छता ही सेवा, मिशन लाइफ, मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन और परित्यक्त महिलाओं के लिए चिकित्सा शिविर पर केंद्रित एक कार्यक्रम आयोजित किया.

इस अवसर पर कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत करते हुए डॉ. नमिता माथुर ने कहा, “इस पहल का उद्देश्य आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और समुदाय में महिलाओं और लड़कियों के बीच स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाना है”.

आश -एक किरण फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. पंकज कुमार ने कहा कि शिविर में सामान्य चिकित्सा, हड्डी रोग, ईएनटी, दंत चिकित्सा और स्त्री रोग के विशेषज्ञों के परामर्श सहित कई तरह की चिकित्सा सेवाएं शामिल थीं. प्रतिष्ठित डॉक्टरों की एक टीम द्वारा हीमोग्लोबिन, रक्त शर्करा और रक्तचाप की जांच भी की गई. ये महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ मिशन लाइफ़ थीम “स्वस्थ जीवनशैली अपनाएँ” के अंतर्गत वंचित समुदायों में महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा हैं.

इस अवसर पर आर.सी. झा, आनंद चौहान सहित सुलभ इंटरनेशनल के वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टर्स ने अपने विचार व्यक्त किए. चिकित्सा जाँच के अलावा, कार्यक्रम में मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रथाओं जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर शैक्षिक सत्र शामिल थे.

प्रतिभागियों को सैनिटरी उत्पादों के उचित उपयोग पर मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. जिसमें मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन के महत्व को रेखांकित किया गया. इस उद्देश्य को और अधिक समर्थन देने के लिए, सुलभ IIHH ने महिलाओं को आवश्यक स्वच्छता आपूर्ति तक पहुँच सुनिश्चित करने के लिए सैनिटरी पैड वितरित किए.

“स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” थीम के तहत स्वच्छता की शपथ भी सभी प्रतिभागियों द्वारा ली गई,l. जिसमें आदतों और परिवेश दोनों में स्वच्छता को प्रोत्साहित किया गया. स्वच्छता पर ज्ञानवर्धक उत्पाद वितरित किए गए और सार्वजनिक शौचालयों की सफाई पर जोर दिया गया. वृक्षारोपण अभियान भी शुरू किया गया. जो समुदाय के भीतर स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यक्रम के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप था. लगभग 150 प्रतिभागियों के साथ, इस कार्यक्रम ने समुदाय की मजबूत भागीदारी और रुचि को आकर्षित किया. निःशुल्क चिकित्सा शिविर स्पष्ट रूप से सफल रहा. जिसमें न केवल महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गईं, बल्कि स्वास्थ्य शिक्षा और बुनियादी स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के महत्व पर भी जोर दिया गया.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *