जेल में कैदियों को आतंकी बनाने के मामले में 7 राज्यों में छापेमारी : एनआईए

इंद्र वशिष्ठ

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
6 मार्च 2024

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने
बेंगलुरु की जेल में कैदियों को आतंकवादी /कट्टरपंथी बनाए जाने के मामले में मंगलवार को 7 राज्यों में 17 ठिकानों पर छापेमारी की. कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, गुजरात, केरल और पश्चिम बंगाल में छापेमारी में 25 मोबाइल फोन, 6 लैपटॉप, 4 स्टोरेज डिवाइस, दस्तावेज, भारतीय और विदेशी मुद्रा बरामद हुई.

एनआईए ने मंगलुरु में संदिग्ध नाविद, बेंगलुरु में सैय्यद खली, दक्षिण कन्नड़ में बीजू , पश्चिम बंगाल, दक्षिण 24 परगना में मयूर चक्रबर्ती, गुरदासपुर, पंजाब में नवजोत सिंह, मेहसाणा गुजरात में हार्दिक कुमार, अहमदाबाद में कर्ण कुमार, कासरगोड केरल में जॉनसन, रामनाथपुरम्, तमिलनाडु में मुश्ताक अहमद सातिकाली, मुबिथ और चेन्नई में हसन अली बासम के ठिकानों पर छापे मारे.

बेंगलुरु की जेल में बंद लश्कर ए तोएबा के आतंकवादी टी नासिर पर आरोप है कि वह जेल के अंदर भी कैदियों को आतंकी बनाने में लगा हुआ था.

बेंगलुरु की जेल में हथियार और वॉकी टॉकी मिलने के बाद बेंगलुरु पुलिस ने जुलाई 2023 में मामला दर्ज किया था. जेल से 7 पिस्तौल, 4 हथगोले और 45 जिंदा कारतूस बरामद हुए थे.
एनआईए 25 अक्टूबर 2023 से इस मामले की जांच कर रही है. एजेंसी ने 12 जनवरी 2024 को फरार आरोपी जुनैद अहमद और सलमान खान सहित आठ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था. जांच से पता चला कि भगोड़ों ने लश्कर की गतिविधियों को बढ़ावा देने और गुमनाम रूप से विभिन्न व्यक्तियों तक धन पहुंचाने के लिए भारत भर में व्यक्तियों का एक नेटवर्क स्थापित किया था.

इस मामले में अब तक कुल छह गिरफ्तारियां हुईं हैं. लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी टी. नासिर इस मामले में जुनैद अहमद के साथ आरोपी है. नासिर ने बेंगलुरु की केंद्रीय जेल में पांच लोगों को कट्टरपंथी बनाया था.
नासिर केरल के कन्नूर का रहने वाला है. साल 2013 से ही वह बेंगलुरु सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है. वहीं, इस मामले में आरोपी जुनैद अहमद और सलमान खान विदेश भाग गए. इन दोनों को नासिर ने जेल में ही आतंकी बना दिया था. इसके अलावा भी कई कैदी नासिर के संपर्क में थे. इसमें सैयद सुहैल खान, मोहम्मद उमर, जाहिव तबरेज, सैयद मुदासिर पाशा, मोहम्मद फैसल रब्बानी का नाम शामिल है.

एनआईए को जांच में पता चला कि नासिर किसी तरह से इन कैदियों को अपने बैरक में शिफ्ट करवाता था. इसके बाद उनको बरगला कर आतंकी बनाने में जुट जाता था. इसके बाद इन लोगों को भी और लोगों को लश्कर में शामिल करवाने के लिए तैयार कर देता था. जुनैद जेल से छूटने के बाद कुछ और अपराधों में भी शामिल हुआ और फिर विदेश भाग गया. जानकारी के मुताबिक वह विदेश से लश्कर का आतंकी गतिविधियों के लिए फंडिंग करता है. इसके अलावा सलमान के साथ मिलकर वह हथियार और गोला बारूद सप्लाई करवाता है ताकि आत्मघाती हमले करवाए जा सकें.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *