पहली ‘ अंडरवाटर मेट्रो ‘ इंजीनियरिंग का चमत्कार: प्रत्यूष कंठ

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
7 मार्च 2024

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रत्यूष कंठ ने मोदी सरकार के कार्यकाल में मेट्रो क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में संचालित देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो, इंजीनियरिंग का चमत्कार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ₹5 हजार करोड़ की लागत से इसका निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में राजमार्गों, रेलवे, हवाई अड्डों और मेट्रो सहित तमाम क्षेत्रों में इंजीनियरिंग नवाचार के व्यापक उपयोग के कारण आज भारत की गिनती दुनिया के शीर्ष देशों में हो रही है.

कंठ ने कहा कि मोदी सरकार से पहले मेट्रो का वार्षिक बजट मात्र ₹5800 करोड़ था, भाजपा सरकार ने इस बजट को चार गुना बढ़ाकर कुल ₹23,114 करोड़ तक कर दिया है.

उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच के कारण भारत मेट्रो नेटवर्क में विश्व में तीसरे स्थान पर, सड़क निर्माण में दूसरे स्थान पर और रेलवे नेटवर्क चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भाजपा सरकार के कुशल प्रशासन के कारण नागपुर मेट्रो, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुई है.

प्रत्यूष कंठ ने कहा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में 2025 तक 27 नए शहरों में 2500 किलोमीटर मेट्रो लाइन का निर्माण कर मेट्रो सेवाओं का विस्तार किया जाएगा.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *