nirmala-sitharaman

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
11 जनवरी 2024

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है. यह कहा जा रहा है कि यह सत्र 9 फरवरी तक चलेगा. इस सत्र के दौरान ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट या लेखानुदान बजट पेश करेंगी. इस सत्र की शुरूआत में परंपरा के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का अभिभाषण भी होगा. इस सत्र की शुरूआत में परंपरा अनुरूप आर्थिक सर्वेक्षण भी प्रस्तुत किया जाएगा. 

संसद के बजट सत्र में सिर्फ 8 बैठकें होंगी. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी. इसके बाद वित्त मंत्री 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव से  ठीक पहले आयोजित होने वाले संसद सत्र में सरकार पूर्ण बजट पेश नही करती है. चुनाव के बाद नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाता है. इस वजह से आगामी बजट सत्र अल्प अवधि का होगा.

आम चुनाव में उतरने से ठीक पहले आयोजित हो रहे इस बजट सत्र में सरकार कुछ लोकप्रिय घोषणाएं भी कर सकती है. मोदी सरकार ने वर्ष 2014  में अंतरिम बजट में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की घोषणा की थी. इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपए सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

सूत्रों के अनुसार, इस सत्र में सरकार किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ा सकती है. इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार की बजाय 12 हजार रुपए सालाना वित्तीय सहायता देने का ऐलान होने की संभावना है. इसके साथ ही महिलाओं के लिए भी कोई नई योजना का ऐलान किया जा सकता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *