image

हिट एंड रन मामले पर फिलहाल नया कानून नहीं होगा लागू , ट्रक ड्राइवर ने हड़ताल की खत्म

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
2 जनवरी 2024

हिट एंड रन के नए कानून के खिलाफ हड़ताल पर गए ट्रक चालकों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है. उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ मुलाकात के बाद यह निर्णय किया. इस बैठक के दौरान केंद्रीय गृह सचिव ने ट्रक ड्राइवरों को आश्वसत दिया किया कि फिलहाल हिट एंड रन से संबंधित नया कानून लागू नहीं किया जाएगा. इस मामले में कोई भी कदम उठाने से पहले ट्रक ड्राइवर संगठन के साथ बात की जाएगी.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ गृह मंत्रालय में बातचीत के बाद ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृत लाल मदन ने देश भर में ट्रक ड्राइवरों से हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सरकार ने 10 साल की सजा और 7 लख रुपए के जुर्माना के नियम पर फिलहाल रोक लगा दी है. इसके साथ ही दुर्घटना के बाद मौके से नहीं जाने संबंधी नियम पर भी नए सिरे से बात की जाएगी.

इस बैठक में शामिल एक ट्रक चालक संगठन के प्रतिनिधि ने कहा कि नए नियम ट्रक चालकों के लिए बड़ी समस्या लेकर आने वाले थे. यह केवल ट्रक चालको के लिए ही नहीं बल्कि बस से लेकर कार चलाने वाले लोगों के लिए भी नई तरह की समस्या उत्पन्न करने वाले थे. यही वजह है कि देश भर में इसको लेकर विरोध शुरू हो गया था. लेकिन गृह मंत्रालय के आश्वासन के बाद अब हड़ताल नहीं की जाएगी.

नए नियमों के प्रभावी होने की सूचना के बीच देश भर में ट्रक और बस चालक हड़ताल पर जाने लगे थे. जिससे देश में पेट्रोल डीजल से लेकर सब्जियां और दवा की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका उत्पन्न हो गई थी. महाराष्ट्र , मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डीजल भरवाने के लिए लोगों की भीड़ होने लगी थी. जबकि कई इलाकों में पेट्रोल और डीजल की इस वजह से किल्लत भी देखने को मिलने लगी थी. जिसके बाद सरकार ने ट्रक चालक प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बुलाया. जिससे समस्या को सुलझाया जा सके. इस बीच, कांग्रेस ने भी सरकार पर हमला तेज कर दिया था. उसका कहना था कि सरकार ने तीन नए कानून को बिना विपक्ष से विमर्श या चर्चा के ही पास कर दिया है. जब कानून को इस तरह मनमाने तरीके से लागू कराया जाएगा. उसके बाद इसी तरह की समस्या होनी तय है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *