कैट ने देश भर में ‘ दुकान दुकान राम- घर घर राम ‘ राष्ट्रीय अभियान शुरू किया

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली
1 जनवरी 2024

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या धाम में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा एवं उद्द्घाटन के संदर्भ में देश के व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) ने दिल्ली के श्री गौरीशंकर मंदिर से ‘ हर शहर अयोध्या-घर घर अयोध्या,’ राष्ट्रीय अभियान के अन्तर्गत ‘ दुकान -दुकान राम ‘ अभियान को शुरू किया. कैट के आह्वान पर यह आयोजन दिल्ली के अलावा देश के सभी राज्यों की राजधानियों एवं अन्य विभिन्न शहरों में स्थानीय व्यापारी संगठनों द्वारा आयोजित किया गया. यह अभियान दिल्ली सहित देश भर में 22 जनवरी तक चलेगा.

दिल्ली के चाँदनी चौक में प्राचीन श्री गौरीशंकर मंदिर में इस अभियान को प्रारंभ करने के लिए सर्वप्रथम प्रकांड पुजारियों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ पूर्ण विधि विधान से श्री राम ध्वजा एवं श्री राम चरण पादुका की पूजा की गई तथा श्री गणेश का आशीर्वाद लेकर श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गय. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा सहित दिल्ली के प्रमुख व्यापारी नेताओं ने श्री गौरीशंकर मंदिर के प्रबंधक सुभाष गोयल को कैट की ओर से श्री राम मंदिर की स्मृति के रूप में श्री राम मंदिर का आकर्षक मॉडल भेंट किया.

इसके बाद श्री गौरीशंकर मंदिर से फ़तेहपुरी तक चाँदनी चौक बाज़ार में व्यापारियों का क़ाफ़िला दुकान-दुकान गया और प्रत्येक दुकानदार को श्री राम का झंडा, श्री राम पटका, दुकान पर लगाने के लिए स्टीकर एवं पोस्टर तथा श्री राम मंदिर की छवि वाला एक कार्ड देकर 22 जनवरी को अपने प्रतिष्ठान एवं बाज़ार को सजाने एवं रोशन करने का आग्रह किया गया. वहीं, अपने घरों को सजाकर श्री राम ज्योति एवं दीपों की मलिका प्रज्वलित करने का भी आग्रह किया.

इसी प्रकार का एक कार्यक्रम कैट की अपील पर फ़तेहपुरी स्तिथ क्लॉथ मार्केट में वरिष्ठ व्यापारी नेता गोपाल गर्ग के नेतृत्व में एवं भागीरथ प्लेस स्थित दवाई मार्केट में कैट के प्रदेश महामंत्री आशीष ग्रोवर के नेतृत्व में किया गया. जिसमें दुकान दुकान जाकर व्यापारियों को श्री राम अभियान की सामग्री दी गई.

इस अभियान के दौरान जहां जहां भी कैट के व्यापारी नेता गये, हर जगह पर लोगों ने बेहद उमंग से उनका स्वागत किया. श्री राम मंदिर के प्रति लोगों की अटूट आस्था और उत्साह देखते ही बनता था. जिससे साफ़ ज़ाहिर हो रहा था लोग बेसब्री से 22 जनवरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि आज से दिल्ली सहित देश भर में व्यापारी संगठन बाज़ारों में दुकानदारों को उनकी दुकानों में लगाने के लिए राम झंडे, पोस्टर और स्टिकर वितरित करेंगे. 1 जनवरी से 22 जनवरी की अवधि के दौरान हनुमान चालीसा और राम भजन के पाठ के साथ विभिन्न राज्यों में 5000 से अधिक राम चौकी आयोजित की जाएंगी. लोगों को राम मंदिर की भावना से जोड़ने के लिए देश भर के बाजारों में करीब 5000 राम फेरियां निकाली जाएंगी. वहीं , बाजारों में 2500 स्थानों पर राम मंदिर अभियान से लोगों को जोड़े जाने के लिए “राम संवाद” नाम से एक संवादात्मक संवाद आयोजित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि भगवान राम मंदिर के प्रतिष्ठापन के दिन दिल्ली समेत देशभर के सभी बाजारों को आकर्षक रोशनी से सजाया जाएगा. वहीं , उसी दिन देश भर के मंदिरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी श्री राम मंदिर मॉडल रख कर रोशनी की जाएगी तथा बाजारों में सार्वजनिक स्थानों पर राम मंदिर के मॉडल और तस्वीरें लगाकर बड़ी एलईडी के माध्यम से लोगों को अयोध्या कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए विशेष व्यवस्था होगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *