WhatsApp Image 2023-12-30 at 09.07.37_6b34d31c

चंदन रंग में रंगी अयोध्या, हर दिन पहुंच रहे 30,000 लोग

दिल्ली आजकल ब्यूरो, अयोध्या
29 दिसंबर 2023

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या एक नए रंग में रंग रही है. शहर के सभी प्रमुख मार्गो के किनारे स्थित घर- कार्यालय और दुकान चंदन के रंग में रंगी जा रही है. जिन पर जगह जगह जय श्री राम , स्वास्तिक का निशान दर्ज करने के साथ ही भगवान राम के मंदिर की तस्वीर भी उकेरी गई है. इससे समस्त अयोध्या एक व्यवस्थित शहर के रूप में सामने आ रहा है. अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही हर दिन 25 से 30000 लोगों ने पहुंचना शुरू कर दिया है. यह आकलन किया गया है कि राम मंदिर उद्घाटन के बाद प्रतिदिन यहां आने वाले लोगों की संख्या 1 साल के अंदर 50, 000 प्रतिदिन तक पहुंच सकती है. जबकि अगले 2 साल में यह संख्या बढ़कर एक लाख प्रतिदिन तक पहुंचाने का आकलन किया गया है. इसे ध्यान में रखते हुए यहां पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन के विस्तार और देश के प्रमुख शहरों से अयोध्या को वाया सड़क मार्ग जोड़ने के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां पर आने वाले हैं. वह करीब 15000 करोड रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. जिससे आने वाले समय में अयोध्या देश के सुव्यवस्थित शहरों मैं शामिल हो. अयोध्या के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि अयोध्या को ईसाइयों के वेटिकन सिटी या मुसलमानों के मक्का शहर की तरह ही हिंदुओं के लिए एक अंतरराष्ट्रीय तीर्थ केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की गई है. इसके तहत समस्त शहर में जहां सीवर लाइनों का जाल बिछाया जा रहा है. वहीं, शहर में पहली बार सिटी बस सेवा भी शुरू की जा रही है. इसके अलावा समस्त शहर में स्ट्रीट लाइटिंग के साथ ही फुटपाथ को भी अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. कुछ समय बाद शहर में व्यस्त स्थान पर सीसीटीवी लगाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है. इसके साथ ही यहां पर प्रतिदिन आने वाले लोगों की संख्या जिस तरह से बढ़ रही है. उसे देखते हुए शहर में एक दर्जन से अधिक नए होटल भी खुलने वाले हैं. जबकि छोटे और मझौले स्तर के गेस्ट हाउस और सैकड़ो होटल पहले ही निर्माणाधीन है. अयोध्या में सभी बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा शहर में एक साथ चार नए फ्लाइओवर भी बनाए गए हैं. जिससे आने वाले समय में शहर के अंदर ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिल पाए.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार की शाम अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का दौरा किया. यहां पर चल रहे निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इसी स्टेशन से अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा वह कुछ और रेलगाड़िया को भी यहां से हरी झंडी दिखाकर उनकी शुरुआत करेंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रेलवे स्टेशन पर करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय तक रहे. इस दौरान उन्होंने फुटओवर ब्रिज से लेकर प्लेटफार्म और यहां के सिगनलिंग व्यवस्था का भी निरीक्षण किया. उन्होंने अपने मंत्री के तामझाम से बाहर निकलते हुए बड़े अधिकारियों के अलावा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों और आम जनता से भी बात की. उनसे यह जानने का प्रयास किया कि रेलवे स्टेशन और इसकी सेवाओं को और किस तरह से बेहतर बनाया जा सकता है

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *