आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुकाबला के लिए चेहरा की जगह मुददा तलाश रही है कांग्रेस

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
26 दिसंबर 2023

आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीके सामने किसी एक खास चेहरे की जगह कांग्रेस एक या दो बड़े मुददे की तलाश कर रही है. उसने इंडिया गठबंधन के दलो को भी कहा है कि फेस की जगह बेस तलाश करना चाहिए. हालांकि विभिन्न राज्यो में वहां के स्थानीय नेता पोस्टर ब्यॉय रहेंगे. लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस एक बड़ा मुददा खड़ा करना चाहती है.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस का यह प्रयास है कि वह ऐसे किसी मुददे की तलाश करे. जिसका सबसे अधिक असर उत्तर और पूर्वी भारत में हो. वह हिंदी पटटी में असरदार रहने वाले मुददे को अपनाना  चाहती है. इसकी वजह यह है कि हिंदी भाषी राज्ये में प्रधानमंत्री मोदी को अब भी बढ़त मिलती दिख रही है.

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि सभी सहयोगी दलों को यह बताया गया है कि वे अपनी सीटों की पहचान के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर असरदार रहने वाले मुददों की भी तलाश करें. यह मुददा परंपरागत बिजली—पानी—सड़क या बेरोजगारी से अधिक प्रभावी हो. यह कहा जा रहा है कि कांग्रेस को लगता है कि चुनाव को मोदी बनाम कांग्रेस बनाना उचित नहीं होगा. इसकी जगह अगर भाजपा को मुददों पर बहस के लिए घेरने में सफलता मिलती है तो उसका बड़ा लाभ होगा. कांग्रेस के रणनीतकारों का मानना है कि हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक के चुनाव ने यह साबित किया है कि मुददों के सामने आने पर भाजपा के लिए प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा भी बे—असर साबित होता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *