दिल्ली से चुनाव लड़ सकते हैं स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल और अनिल बलूनी

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
23 दिसंबर 2023

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू करते हुए विभिन्न सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहचान का काम भी शुरू कर दिया है. यह माना जा रहा है कि इस बार दिल्ली में कई नए उम्मीदवार भाजपा की ओर से दिख सकते हैं. इनमें कई प्रभावी नाम शामिल हो सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक भाजपा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को दिल्ली से चुनाव लड़ाने पर भी मंथन कर रही है. यह कहा जा रहा है कि उनको चांदनी चौक सीट से मैदान में उतारा जा सकता है. वह वैश्य समुदाय से आते हैं. इस सीट पर वैश्य समुदाय का काफी प्रभाव है. प्रधानमंत्री पहले ही यह संकेत दे चुके हैं कि राज्यसभा के कई सांसदों को और खासकर मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार होना होगा. चांदनी चौक भाजपा की सबसे सुरक्षित सीटों में से एक है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि यहां पर पीयूष गोयल जैसे बड़े नेता को उतारने से उसकी जीत लगभग तय हो सकती है.

यह भी चर्चा है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को इस बार दिल्ली की किसी सीट से मैदान में उतारा जा सकता है. हालांकि इस समय तक यह तय नहीं है कि क्या वह अमेठी के साथ दिल्ली से चुनाव लड़ेंगी या फिर दोनों जगह से किस्मत आजमा सकती हैं. हालांकि भाजपा के एक नेता ने कहा कि वह अमेठी से हटेंगी यह थोड़ा मुश्किल नजर आता है. इसकी वजह यह है कि उनको वहां से हटाने का राजनीतिक संदेश काफी नकारात्मक हो सकता है.

यह भी चर्चा है कि इस बार भाजपा मीडिया सेल के प्रमुख और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को भी दिल्ली की किसी सीट से मैदान में उतारा जा सकता है. वह उत्तराखंड से आते हैं. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि उनको संभवत: पूर्वी दिल्ली से मैदान में लाया जा सकता है. यहां पर उत्तराखंड मूल के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं. साथ ही, उनका पूर्वी दिल्ली से काफी करीबी नाता रहा है. वह अपने छात्र जीवन में यहीं रहा करते थे. हालांकि भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि किस नेता को किस सीट से मैदान में उतारा जाएगा. यह भाजपा का शीर्ष नेतृतव ही तय करेगा. इस समय किसी सीट पर किसी उम्मीदवार का नाम बताने का कार्य करना बहुत ही जल्दबाजी होगी. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *