धौला कुंआ बस स्टैंड पर गंदगी—बदबू और ठगी के शिकार हो रहे हर दिन हजारों यात्री

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
13 नवंबर 2023

दिल्ली का धौला कुंआ बस स्टैंड, जो गुड़गांव जाने—आने के लिए एनएच पर स्थित है, यहां आने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है. इसकी वजह यह है कि यहां पर पेशाब की गंध, चारों ओर फैली गंदगी लोगों का यहां खड़ा होना तक मुहाल कर रही है. इसके अलावा यहां से गुड़गांव या दूसरी दिशा में बस अडडा—रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों से आटो चालकों की ओर से मनमाना किराया मांगना और उस पर पुलिस—प्रशासन की उदासीनता भी आम यात्रियों के लिए मुसीबत बनाए रखने में सहायक हो रही है.

धौला कुंआ से गुड़गांव जाने वाली दिशा में बस स्टैंड के चारों ओर गंदगी फैली हुई है. पटरी पर खोमचे वालों का अतिक्रमण है. इसके अलावा राजस्थान जाने वाली बस के चालक अपनी अंतिम लेन में जाने की जगह कहीं भी बस रोक—कर खड़े हो जाते हैं. जिससे लोगों को बस पकड़ने में समस्या होती है. यहां पर एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए स्वचालित सीढ़ियां हैं. लेकिन अधिकतर समय वह खराब रहती है. जिससे लोगों को सामान उठाकर परेशान होते हुए एक से दूसरी तरफ जाना पड़ता है. यहां पर एक शौचालय भी है. लेकिन उसको लेकर बस स्टैंड पर कोई बोर्ड या जानकारी पटटी नहीं है. जिससे लोग दीवार के साथ ही मूत्र त्याग करते हुए देखे जा सकते हैं.

वहीं, गुड़गांव से एयरपोर्ट होते हुए कनॉट प्लेस की ओर जाने वाली दिशा में स्थित धौला कुंआ बस स्टैंड की हालत और अधिक खराब है. यहां पर कोई शौचालय नहीं है. जिससे पुरूष बस स्टैंड के आस—पास ही पेशाब करते हुए देखे जा सकते हैं. इसकी वजह से बस स्टैंड पर हमेशा दुर्गंध रहती है. नाक पर रूमाल लगाए बिना यहां पर कोई भी एक—दो मिनट भी खड़ा नहीं हो सकता है. आटो वाले यहां पर यात्रियों से अनाप—शनाप किराया वसूलते हुए भी देखे जा सकते हैं. उसके अलावा आटो वाले किसी भी दिशा से बेतरतीब आते जाते हैं. जिससे लोगों को चोट भी  लगती रहती है. दोनां ही दिश के बस स्टैंड भी अत्याधिक खराब हालत में हैं. जिससे बैठने की व्यवस्था नहीं होने के साथ ही सर्दी—गर्मी—बरसात में लोगों को मौसम की मार भी झेलनी पड़ती है. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *