दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का छाया, 10वीं—12वीं को छोड़कर सभी कक्षाएं आनॅलाइन लेने के आदेश, एलजी ने किया दौरा

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
7 नवंबर 2023

दिल्ली में प्रदूषण का संकट गहरा गया है. राजधानी की हवा बद से बदतर होती दिख रही है. इसे देखते हुए सरकार ने कई कड़े नियम लागू करने का ऐलान कर दिया. जबकि दूसरी ओर, प्रदूषण की बड़ी वजह बताई जाने वाली पराली जलाने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कड़ा रूख अख्तियार किया. शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले में सभी विशेषज्ञ हैं. लेकिन इसका हल नहीं निकल रहा है. इस मामले में आरोप—प्रत्यारोप से काम नहीं चलेगा. पराली जलाने का संकट हल करना ही होगा.

दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए दसवीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर स्कूलों में सभी कक्षाओं को 10 नवंबर तक बंद कर दिया गया है. इन सभी कक्षाओं को आनॅलाइन चलाने का आदेश दिया गया है. बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए दसवीं और बारहवीं कक्षा की कक्षाओं को चलाने का निर्णय स्कूलों पर छोड़ दिया गया है. यह स्कूल तय करेंगे कि वे बच्चो को आनॅलाइन कक्षा देना चाहते हैं या फिर कक्षा में बुलाना चाहते हैं. हालांकि टीचरों को स्कूल आना होगा.

इस बीच सरकार ने मेट्रो से लेकर अन्य सभी तरह के बड़े निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. दिल्ली के उप—राज्यपाल वीके सक्सेना ने प्रदूषण के दौरान सरकार के कदमों की समीक्षा के लिए राजघाट से लेकर सराय काले खां तक दौरा किया. इस दौरान उन्होंने प्रगति पावर स्टेशन और मिलेनियम बस डिपो के पास धूल और गाद की मोटी परत जमी हुई देखी. जो वाहनों के पहियों के उस पर चलने के बाद उड़कर वातावरण को खराब कर रही थी. यह देखने के बाद उन्होंने यहां पर त्वरित आधार पर सफाई करने के आदेश देने के साथ ही सड़कों की सफाई मैकेनिकल मशीन से करने के भी आदेश दिए.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *