उपराज्यपाल ने दिए डेंगू के मामले सार्वजनिक करने के निर्देश

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
11 अक्टूबर 2023

दिल्ली में डेगू के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली  नगर निगम की ओर से इसके आंकड़े जारी नहीं करने पर दिल्ली के उप—राज्यपाल वीके सक्सेना ने कड़ा रूख अख्तियार किया है. उन्होंने कहा है कि एमसीडी डेंगू के मामलों की पूरी जानकारी साझा करे.

यह कहा जा रहा है कि जी—20 सम्मेलन के दौरान स्वयं केंद्र और दिल्ली  सरकार ने एमसीडी को कहा था कि वह डेंगू के मामलों को सार्वजनिक नहीं करे. इसका उददेश्य जी—20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के सामने भारत की छवि खराब होने से बचाना था. लेकिन उसके बाद भी एमसीडी ने इसके आंकड़े जारी नहीं किये. यह कहा जा रहा है कि आंकड़ों के छुपाए जाने की वजह से डेंगू की रोकनाथ में भी समस्या हो रही है.

एक अधिकारी ने कहा कि पहले डेगू के आंकड़े हर सप्ताह जारी होते थे. इसके दो लाभ होत थे. इसकी वजह से एक तो स्वयं जनता डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए एतियाती—रक्षात्मक उपाय करने शुरू कर देती थी. जिससे डेंगू के मामलों में कमी आती थी. इसके साथ ही डेंगू के मामलों की संख्या सामने आने के लिहाज से एमसीडी और दिल्ली सरकार की ओर से डेंगू के इलाज के उचित बंदोबस्त किये जाते थे. उससे बचाव के लिए कदम उठाए जाते थे. इस बार डेंगू के आंकड़े नही मिलने से जनता और सरकार दोनों के स्तर पर बड़े कदम सामने नहीं आ रहे हैं. जिसकी वजह से डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे है. लेकिन जनता को इसकी जानकारी नहीं मिल रही है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *