पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होंगे चुनाव, चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होंगे

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली
9 अक्टूबर 2023

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ , मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान होंगे. जबकि अन्य चार राज्यों में चुनाव एक चरण में होंगे. सभी राज्यों के चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू करने का भी ऐलान कर दिया है. जिसका अनुपालन सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को करना होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तिथियां का ऐलान करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव होंगे. यहां पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा. जबकि अगले चरण का चुनाव 17 नवंबर को होगा. मध्य प्रदेश और मिजोरम में भी चुनाव 7 नवंबर को एक ही चरण में होंगे. जबकि राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने राज्य के प्रशासन और पुलिस व्यवस्था संबंधी सभी बिंदुओं का अध्ययन किया है. इसके अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती से लेकर अन्य सभी ऐतियाती कदम उठाने को लेकर भी व्यापक समीक्षा की गई है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *