प्रधान मंत्री मोदी ने सिख भाईचचारे को जो दिया वह दूसरे प्रधानमंत्री 70 सालों में नहीं दे सके: मनजिंदर सिंह सिरसा

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
7 अक्टूबर 2023

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख भाईचारे के लिए जो कदम उठाए हैं. वह देश के पहले प्रधान मंत्री 70 सालों में नहीं उठा सके.  

राजस्थान के संगरिया शहर में पंचायती धर्मशाला शिवबाडी संगरिया और गुरुद्वारा सिंह सभा साहिब पोस्ट आफ रोड संगरिया में रैलियों को संबोधित करते हुए सिरसा ने कहा कि सिख कौम 70 सालों से अरदासें कर रही थी कि गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो. किसी ने भी सिख भाईचारे की इच्छा पूरी करने के बारे नहीं सोचा परंतु प्रधान मंत्री श्री मोदी ने योजना बना कर करतारपुर साहिब रास्ता बनवाया.  जिससे सिख कौम गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपर साहिब के दर्शन कर रही है.उन्होंने कहा कि यह सुविधा प्रदान करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी सुनिश्चित किया कि दर्शनों के लिए किसी तरह के वीजा की बाध्यतान रहे.  

भाजपा नेता ने कहा कि सिखों का शहादत का महान इतिहास रहा है और गुरू गोबिंद सिंह साहिब के साहिबजादों की दुनिया में कोई बराबरी नहीं है. उन्होंने कहा कि यह मोदी ही हैं. जिन्होंने छोटे साहिबजादों के शहीदी दिवस 26 दिसम्बर को भाई बाल दिवस के तौर पर राष्ट्रीय दिवस मनाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि देश भर के अलावा विदेशों में भारतीय मिशन में यह दिवस मनाया गया.

सिरसा ने कहा कि सिख कौम 1984 के सिक्ख हत्याकांड के मामले का न्याय इंतजार रही थी. यह मोदी ही हैं, जिन्होंने एस.आई.टी का गठन किया.  उन्होंने सभी मामले की फिर जांच के आदेश दिए. इसमें वे केस भी शामिल थे. जो तत्कालीन कांग्रेस सरकार के दबाव के कारण बंद कर दिए गए थे. सिरसा ने कहा कि यह जांच का ही नतीजा था कि दिल्ली सिख दंगा मामलों में सज्जन कुमार और अन्य दोषी को जेल जाना पड़ा. उन्होंने कहा कि इसी तरीके से कानपुर व अन्य शहरो में भी दोषी 39 सालों बाद जेल गए.

सिरसा ने पुस्तक ’ सिख और मोदी: 9 सालों का सफर’ पुस्तक भी राजस्थान के सिख नेताओं को भेंट की और बताया कि इस किताब में उन सभी कार्यों का विवरण है. जो प्रधानमंत्री  मोदी ने 9 सालों में सिख कौम के लिए किए हैं.   इससे पहले सिरसा का रतनपुरा राजस्थान जाते हुए पेट्रोल पंप पर स्थानिक संगत ने स्नेहपूर्ण स्वागत किया. वह दो दिनों के राजस्थान दौरे पर हैं. उनके साथ दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जनरल सचिव सरदार जगदीप सिंह चीमा व अन्य नेता भी थे.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *