सीजीएसटी के दो सुपरिटेंडेंट,एक इंस्पेक्टर, एक असिस्टेंट गिरफ्तार : सीबीआई

इंद्र वशिष्ठ

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली 

7 अक्टूबर 2023

सीबीआई ने 25 हजार रुपए की घूसखोरी में दो सुपरिटेंडेंटो सहित सीजीएसटी के चार कर्मियों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि 25 हज़ार रुपए की घूसखोरी में जीएसटी व केंद्रीय उत्पाद शुल्क प्रभाग, जीएसटी भवन, अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) के  सुपरिटेंडेंट के पी सिंह, सुपरिटेंडेंट रोहित कुमार वार्ष्णेय, इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार और टैक्स असिस्टेंट संचित कुमार  को  गिरफ्तार किया गया है. 

सीबीआई ने एक शिकायत के आधार पर सीजीएसटी, अलीगढ़ के दो अफसरों के विरुद्ध मामला दर्ज किया.  एलआईसी एजेंट शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसके नाम पर कोई भी फर्म कभी भी जीएसटी में पंजीकृत नहीं है. लेकिन उसे वर्ष 2021 से सीजीएसटी विभाग से लगातार नोटिस मिल रहे हैं. जिसमें 1,70,981 रुपए की धनराशि की मांग की गई.  आरोप है कि जब शिकायतकर्ता, उक्त नोटिस के बाद  सीजीएसटी कार्यालय में दोनों आरोपियों से मिला तो आरोपियों ने उक्त नोटिस को समाप्त करने के लिए  30 हजार रुपए  की रिश्वत की मांग की. 

सीबीआई ने जाल बिछाया. सीजीएसटी कार्यालय में कार्यरत टैक्स असिस्टेंट संचित कुमार ने 25 हजार रुपए की रिश्वत शिकायतकर्ता से  प्राप्त की और  रिश्वत इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार को सौंप दी.  जांच के दौरान सुपरिटेंडेंट के पी सिंह, सुपरिटेंडेंट रोहित कुमार वार्ष्णेय , इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार और टैक्स असिस्टेंट संचित कुमार  को पकड़ा गया तथा रिश्वत राशि बरामद की गई. 

अलीगढ़ सहित आरोपियों के परिसरों में पांच स्थानों पर तलाशी ली गई. तलाशी के दौरान पांच लाख रुपए की नकद धनराशि एवं कुछ दस्तावेज मिले.

गिरफ़्तार सभी आरोपियों को  सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया गया.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *