आप ने पंजाब को वित्तीय संकट की ओर धकेला : चुग

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली
6 अक्टूबर 2023

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुग ने आम आदमी पार्टी पर पंजाब को आर्थिक आपातकाल में धकेलने का आरोप लगाया है. तरुण चुग ने पंजाब के आर्थिक कुप्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री भगवंत मान की जमकर आलोचना की. चुग ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवन्त मान कर्ज के आंकड़ों में हेराफेरी कर पंजाब की 3 करोड़ जनता को गुमराह कर रहे हैं.
चुग ने मीडिया में बयान जारी कर आप सरकार द्वारा उठाए गए कर्ज में अत्यधिक वृद्धि पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि भगवंत मान सरकार आप सरकार के झूठे और फर्जी प्रचार के लिए धन और कर्ज के आकड़ों की हेराफेरी कर रही है.

चुघ ने मांग की कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली विधेयक पर तथाकथित समर्थन जुटाने के लिए देश भर में सरकारी जहाज से पॉलिटिकल टूरिज्म किया गया. पंजाब की जनता की गाढ़ी कमाई का इस्तेमाल सरकारी जहाज से केजरीवाल का प्रचार प्रबंधन के लिए किया गया. पंजाब और अन्य राज्यों में राजनीतिक पर्यटन पर खर्च किए गए पंजाब के पैसे पर पंजाब के मुख्यमंत्री को एक श्वेत पत्र जारी करना चाहिए. मुख्यमंत्री भगवंत मान अन्य राज्यों में आप और केजरीवाल की राजनीतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने , प्रचार करने के लिए पंजाब की जनता के विकास के पैसे को बर्बाद कर रहे हैं.

चुग ने कहा कि 2021-22 में पंजाब पर 2.82 लाख करोड़ रुपये का कर्ज था. जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में बढ़कर 3.12 लाख करोड़ रुपये हो गया. वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंत तक कर्ज 3.47 लाख करोड़ रुपये की नई ऊंचाई को छूने का अनुमान है. जो राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए एक चिंताजनक स्थिति है. पंजाब की ख़राब आर्थिक स्थिति के मध्यनजर सरकार 6 लाख रुपये प्रति घंटे किराये पर फाल्कन 2000 विमान लेने को आमदा है. इसकी लागत प्रतिवर्ष 36 से 40 करोड़ रुपये है और यह विमान चंडीगढ़ में नहीं बल्कि दिल्ली में खड़ा होगा ताकि इसे अन्य राज्यों में प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा सके.

चुग ने कहा कि पंजाब की आप सरकार आर्थिक मोर्चे पर प्रबंधन में पूरी तरह फेल रही है. उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार की अक्षमता राजस्व संग्रह में भारी गिरावट में भी परिलक्षित होती है. जो वार्षिक बजट में अनुमानित आंकड़ों से लगभग 50 प्रतिशत कम है.

चुघ ने राज्यपाल द्वारा राज्य में वित्तीय गड़बड़ी का विवरण मांगने और स्थिति पर अप्रत्यक्ष रूप से सावधानी बरतने जैसे पहल का स्वागत किया और कहा कि राज्यपाल राज्य के संवैधनिक प्रमुख हैं. उन्हें सरकार से जानने का अधिकार है और भगवंत मान सरकार को यह बताना चाहिए कि कितना कर्ज आख़िरकार केजरीवाल के पूरे देश में प्रचार और पॉलिटिकल टूरिज्म में खर्च किया गया

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *