भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंचे केजरीवाल, मई 2024 तक 45 लाख टन कचरा खत्म करने का भरोसा दिया

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
30 सितंबर 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को अचानक से भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंच गए. जहां उन्होंने अधिकारियों से इस लैंडसाइट से कूड़े के पहाड़ खत्म करने को लेकर हासिल की गई प्रगति को लेकर जानकारी हासिल की. इस दौरान उनके साथ एमसीडी के अधिकारियों के अलावा मेयर डा शैली ओबरॉय, डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल, एमसीडी के नेता सदन मुकेश गोयल, विधायक दुर्गेश पाठक और स्थानीय विधायक अजेश यादव भी मौजूद थे.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह यहां से कूड़े के पहाड़ हटाने की गति से सतुंष्ट हैं. हमारा लक्ष्य 14 लाख टन कूड़ा निस्तारण का था. लेकिन हम इस लक्ष्य से कहीं अधिक 18 लाख टन कूड़ा का यहां निस्तारण कर चुके हैं. इस लिहाज से हम मई 2024 तक यहां से करीब 45 लाख टन कूड़े को खत्म करने में सफल होंगे. पहले यह लक्ष्य 30 लाख टन का था. उन्होंने कहा कि यहां पर जो एजेंसी काम कर रही है. उसका कार्य संतोषजनक है. हम जल्द ही एक अन्य एजेंसी को भी अनुबंधित करेंगे. उसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कुछ तकनीकी वजह से एजेंसी के चयन में देरी हो रही है. उन्होंने कहा कि यहां पर 45 लाख टन कूड़ा खत्म् करने के बाद करीब 35 एकड़ भूमि खाली हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यहां पर करीब 60—65 लाख टन कूड़ा है. जो करीब 72 एकड़ भूमि पर पड़ा हुआ है. प्रतिदिन यहां पर करीब 2000 टन अतिरिक्त कूड़ा आता है. जिसका निष्पादन तेजी से करने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं.

इस अवसर पर स्थानीय विधायक अजेश यादव ने कहा कि एक बार कूड़े के पहाड़ कम होने पर यहां पर उपलब्ध हुई भूमि का जनता के हित में उपयोग किया जाएगा. यहां पर पार्क या ऐसी सार्वजनिक सुविधा विकसित की जाएगी. जिसका लाभ जनता को हो. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में तीन लैंडफिल साइट हैं. इनमें से एक भलस्वा में है. जबकि दो अन्य ओखला और गाजीपुर में है. दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी का सबसे बड़ा मुददा लैंडफिल साइट को कूड़ा मुक्त करना था. ऐसे में केजरीवाल का यहां का दौरा अहम माना जा रहा है. केजरीवाल ने कहा कि वह जल्द ही अन्य लैंडफिल साइट पर भी जाना चाहेंगे.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *