डीटीसी बस में नवंबर से शुरू हो सकता है कॉमन मोबिलिटी कार्ड

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली

दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में कॉमन मोबिलिटी कार्ड को पूरी तरह से प्रभावी बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने अपनी योजना को गति देना शुरू कर दिया है. इसके तहत दिल्ली में डीटीसी बस में इस साल के नवंबर से कॉमन मोबिलिटी कार्ड से टिकट लेने की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है. जबकि इसके अगले चरण में आटो और टैक्सी में भी इस कार्ड से पेमेंट को लेकर कदम उठाए जाएंगे.

इस समय मेट्रो में कॉमन मोबिलिटी कार्ड चलता है. इसे डीटीसी में प्रभावी बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली सरकार का कहना है कि यह कार्ड आने से लोगों को कई तरह के कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी. इससे डीटीसी बस की टिकट खरीद के लिए खुल्ले पैसों की समस्या का भी अंत होगा. यह कार्ड क्योंकि पार्किंग फीस देने, टोल टैक्स देने में भी प्रभावी है. साथ ही, इससे एटीएम से पैसे भी निकाले जा सकेंगे. ऐसे में लोगों को इस कार्ड के प्रभावी होने से काफी लाभ होगा.

इस समय दिल्ली में करीब 8 हजार बस डीटीसी और कलस्टर सेवा में है. इसमें से करीब 800 बस इलेक्ट्रीक है. दिल्ली में हर दिन 40 लाख से अधिक लोग डीटीसी बस में सफर करते हैं. इसमें से करीब 35 प्रतिशत महिलाएं हैं. उनके लिए डीटीसी और कलस्टर बस में नि:शुल्क यात्रा का प्रावधान है. ऐसे में हर दिन करीब 25 लाख लोग दिल्ली में डीटीसी और कलस्टर बस में टिकट लेते हैं. इस कार्ड के प्रभावी होने से इन लोगों को काफी राहत होगी. इस कार्ड के माध्यम से डीटीसी के विभिन्न पास लेने की भी सुविधाा होगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *