क्या मोदी सरकार देगी पत्रकारों को पेंशन और स्वास्थ्य सुविधा! , क्या कहा पीआईबी के प्रिंसिपल डीजी ने प्रेस एसोसिएशन से?

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली
20 सितंबर 2023

पीआईबी मान्यता प्राप्त पत्रकारों की संस्था प्रेस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने पत्र सूचना ब्यूरो
( पीआईबी ) के प्रिंसिपल डीजी मनीष देसाई से मुलाकात की. इस दौरान प्रतिनिधियों ने उन्हें पत्रकारों की समस्याओं से भी अवगत कराया. इस प्रतिनिधिमंडल में प्रेस एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके नायक, महासचिव संतोष ठाकुर , कोषाध्यक्ष लक्ष्मी देवी , उपाध्यक्ष आनंद मिश्र, कार्यकारिणी सदस्य अजय बुआ, असीम मनचंदा, जेएस गुप्ता और प्रेस एसोसिएशन के मुख्य चुनाव अधिकारी रहे अशोक टुटेजा शामिल थे.

प्रेस एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके नायक और अशोक टुटेजा ने मनीष देसाई को उनके पद ग्रहण करने की बधाई देते हुए कहा कि Veteran श्रेणी के पत्रकारों के कार्ड रिन्यूअल के लिए 10 समाचार की क्लिपिंग मांगी गई है. यह भी एक महीने में देना है. जो कि इस श्रेणी के पत्रकारों के लिए इस समय उपलब्ध कराना मुश्किल है. ऐसे में इस बार इस नियम को लागू नहीं किया जाए. प्रेस एसोसिएशन की कोषाध्यक्ष लक्ष्मी देवी ने कहा कि प्रेस एसोसिएशन पत्रकारों की समस्याओं को लेकर संबंधित अधिकारियों से मिलता रहा है. लेकिन उस पर आगे कार्रवाई नहीं होती है. ऐसे में वह श्री देसाई से उम्मीद करते हैं कि वह पत्रकारों की बात को आगे पहुंचाते हुए उन पर कार्रवाई को भी सुनिश्चित करेंगे.

प्रेस एसोसिएशन के महासचिव संतोष ठाकुर ने कहा कि पत्रकारों को 60 वर्ष की उम्र के बाद सीजीएचएस कार्ड की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है. ऐसे में PIB स्वास्थ्य मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय के साथ बात करके पत्रकारों को आजीवन सीजीएचएस कार्ड उपलब्ध कराने की पहल करे. इसके लिए यह नियम बनाया जा सकता है कि जिस किसी पत्रकार के पास 10 या 15 साल लगातार पीआईबी कार्ड रहा है. उसे अगले 10 वर्ष की राशि लेते हुए आजीवन सीजीएचएस कार्ड की सुविधा दी जाए.

कार्यकारिणी सदस्य अजय बुआ और संतोष ठाकुर ने पीआईबी एक्रीडिटेशन के लिए रिलीविंग लेटर की बाध्यता को पूरी तरह खत्म करने की भी मांग की. उनका कहना था कि अगले संस्थान के जॉइनिंग लेटर के आधार पर ही पीआईबी कार्ड जारी करने की व्यवस्था की जाए.

पीआईबी के प्रिंसिपल डीजी मनीष देसाई ने प्रतिनिधियों की बात को ध्यानपूर्वक सुनते हुए उन्हें इस संबंध में अपना ज्ञापन देने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि इस ज्ञापन के आधार पर वह कार्यवाही को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि वह इस संबंध में पहले की गई कार्रवाई की जानकारी भी हासिल करेंगे. उन्होंने कहा कि पीआईबी क्षेत्रीय और भाषाई समाचार पत्र वह मीडिया के साथ संवाद को गति प्रदान करना चाहता है. इसमें वह सभी पत्रकारों और उनके संगठन से सहयोग की भी अपेक्षा रखते हैं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *