दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शनी स्थल ‘ यशोभूमि ‘ की द्धारका में शुरूआत

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दुनिया के सबसे बड़े कंवेंशन और एक्सपो सेंटर ‘ यशोभूमि ‘  इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्सपो सेंटर, का द्धारका में उदघाटन किया. इस दौरान उन्होंने मेट्रो लाइन का भी यहां तक विस्तार किया.

उन्होंने कहा कि दुनिया में सम्मेलन टूरिज्म का करीब 35 हजार करोड़ रूपये का कारोबार है. इसमें भारत की हिस्सेदारी केवल 1 प्रतिशत है. दुनिया में हर साल करीब 32 बड़े ऐसे सम्मेलन—एक्सपो का आयोजन होता है. जहां दुनिया भर की कंपनियां—सरकारी प्रतिनिधि जुटते हैं. भारत की कंपनियां भी वहां पर बड़ी संख्या में जाती है. उन्होने कहा कि इस कंवेंशन एंड एक्पो सेंटर के बनने से दुनिया से सम्मेलन—एक्सपो पर्यटक भारत आएंगे. जिससे न केवल दिल्ली और भारत में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार और कारोबार भी बढ़ेगा. जिससे खुशहाली बढ़ेगी.

यह बताया जा रहा है कि यह आईआईसी एंड एक्सपो सेंटर द्धारका कुल 8.9 लाख वर्ग मीटर में बना है. यह इसका पहला चरण है. इस पर करीब 5400 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं. यहां का बिल्ट अप एरिया लगभग 1.8 लाख वर्ग मीटर है. इसमें कंवेंशन सेंटर के अलावा 8 बैठक कक्ष और 15 सम्मेलन कक्ष है. यहां पर कुल 11000 लोगों की क्षमता है. कंवेंशनल सेंटर की क्षमता 6 हजार लोगों की है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *