बड़ा पाव और लिटटी चोखा की राष्ट्रपति के डिनर में सबसे अधिक मांग, दाल तड़का और समोसा की भी रही धूम

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली 

9 सितंबर 2023

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से जी—20 सम्मेलन के दौरान दिए गए रात्रि भोज में शुद्ध शाकाहारी भोजन चर्चा का विषय रहा. यह माना जा रहा था कि अमेरिकी—यूरोपीय—अरब—अफ्रीकी देशों की उपस्थिति की वजह से ऐसा करना संभव नहीं होगा. लेकिन सबसे खास बात यह रही कि इस डिनर में सभी कुछ शाकाहारी था. उससे भी खास बात यह रही कि मेहमानों ने अपने दैनिक जीवन के खान—पान से अलग इस भोजन का जमकर लुत्फ उठाया. उन्होंने कहा कि डिनर के मेन्यू को देखकर उनका मन प्रफुल्लित हो गया. इसकी वजह यह है कि इससे उनको समस्त भारत से परिचित होने का अवसर मिला. इसमें भारत के लगभग हर प्रदेश का व्यंजन था.जिससे उनको यह पता चला कि भारत में न केवल भाषा, पहनावा बल्कि खानपान में भी विविधता है और यही वजह है कि यह देश विविधता में एकता का सबसे बड़ा उदाहरण है.

सूत्रों के मुताबिक इस रात्रि भोज में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खादय पदार्थ महाराष्ट्र का बड़ा—पाव रहा. यहां आने वााले अधिकतर मेहमानों ने इसका लुत्फ उठाया. इस डिनर में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि कुछ मेहमानों को जब यह पता चला कि लगभग 30—40 प्रतिशत मुंबईकर दिन में लंच या सुबह नाश्ते में इसका सेवन करते हैं तो उनका कहना था कि यह इतना स्वादिष्ट, पोषक और किफायती है कि दुनिया के हर मुल्क में इसको ले जाना चाहिए. इसके अलावा इस डिनर में बिहार के लिटटी चोखा को लेकर भी लोगों का बड़ा आकर्षण रहा. खासकर वह चोखा बनाने की तकनीक रसोईयो से पूछते हुए नजर आए. कुछ मेहमान इसके कैलोरी काउंट और स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को लेकर भी जानकारी लेते हुए नजर आए. इसके अलावा इस रात्रि भोज में दाल तड़का और समोसा भी काफी लोकप्रिय होते हुए नजर आए. मेहमानों ने कहा कि यूरोप और अमेरिका में अब समोसा लोकप्रिय नाश्ता—स्नैक्स बन चुका है. उनको उम्मीद है कि कोई भारतीय कारोबारी इस क्षेत्र में रेस्तरां की चेन खोलकर इसे दुनिया तक ले जाएगा.

इस रात्रि भोज के दौरान मिलेट से बने पकवान, कश्मीरी काहवा, फिल्टर कॉफी, पान, केरल का मोटा चावल, मशरूम के उत्पाद भी मेहमानों को पेश किये गए थे. इसके अलावा कटहल के पदार्थ भी मेहमानों को प्रस्तुत किये गए थे. जिसका सभी मेहमानों ने लुत्फ उठाया. एक अधिकारी ने कहा कि जो शाकाहारी व्यंजन मीडिया हाल में देशी—विदेशी मेहमानों को उपलब्ध कराया गया था. वही भोजन राष्ट्रपति के रात्रि भोज में भी था. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *