एक देश एक चुनाव कमेटी का ऐलान, रामनाथ कोविंद अध्यक्ष बनाए गए, सदस्यों में अमित शाह और अधीर रंजन चौधरी भी

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
2 सितंबर 2023

सरकार ने देश में एक साथ चुनाव कराने पर रिपोर्ट देने के लिए एक समिति का गठन कर दिया है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही कांग्रेस के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है.

इस समिति के सदस्यों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद के अलावा 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और सतर्कता आयोग के पूर्व अध्यक्ष संजय कोठारी शामिल हैं.

विधि एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल और भारत सरकार के कानून मामलों के सचिव नीतेन चंद्रा उच्च स्तरीय समिति की बैठकों में विशेष आमंत्रित सदस्य के रुप में शामिल होंगे.

केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते रहे हैं कि देश में लगातार होने वाले चुनाव से देश पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ता है. ऐसे में देश में सभी राज्यों के विधानसभाओं और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराने की जरूरत पर चर्चा की जानी चाहिए. देश में 1967 तक लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ होते थे.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *