एम्स के डॉक्टर अमरिंदर सिंह मल्ही ने रचा इतिहास, भारत और एशिया में इंटरवेंशन रेडियोलॉजिस्ट (डीएम) करने वाले दूसरे डॉक्टर बने

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
1 सितंबर 2023

एम्स के डॉ. अमरिंदर सिंह मल्ही ने चिकित्सीय क्षेत्र में नया इतिहास दर्ज किया है. वह  “कार्डियोवास्कुलर रेडियोलॉजी और एंडोवस्कुलर इंटरवेंशन में डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम)” की उपाधि हासिल करने वाले भारत व एशिया के दूसरे डॉक्टर बन गए हैं. जबकि पंजाब से यह गौरव हासिल करने वाले वह पहले डॉक्टर बन गए हैं.
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली से उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. वह एम्स नई दिल्ली के कार्डियोवास्कुलर रेडियोलॉजी और एंडोवस्कुलर इंटरवेंशन विभाग में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं. डॉ मल्ही मूल रूप से पंजाब के अमृतसर के रहने वाले हैं. वह एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसियेशन के अध्यक्ष भी हैं.

कोरोना महामारी के दौरान डॉ. अमरिन्दर सिंह मल्ही जब एम्स नई दिल्ली में वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर थे. उनको एक कागज ले जाते हुए देखा गया. जिस पर लिखा था “मैं आपके लिए काम पर हूं, आप हमारे लिए घर पर रहें. ” यह संदेश वायरल हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 मार्च  2020 को इस वायरल तस्वीर को री-ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा, “सही कहा, डॉक्टर! हमारी दुनिया को सुरक्षित और स्वस्थ बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का अभिनंदन. कोई भी शब्द उनके असाधारण प्रयासों के साथ न्याय नहीं कर पाएगा.

पंजाब के अमृतसर में जन्म लेने वाले डॉ. अमरिन्दर सिंह मल्ही एक डॉक्टर परिवार से हैं. उनके पिता डेंटल सर्जन हैं जबकि मां बीएएमएस डॉक्टर हैं. बचपन से ही उनमें अपने माता-पिता की तरह डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करने की प्रवृत्ति थी. उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा संत सिंह सुक्खा सिंह मॉडर्न हाई स्कूल, अमृतसर से की और बाद में श्री गुरु हरकृष्ण सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में स्थानांतरित हो गए. खालसा कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने मेडिकल स्ट्रीम ली और बाद में एमबीबीएस परीक्षा उत्तीर्ण की और सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर में प्रवेश लिया. अपने पूरे करियर में मेधावी होने के बावजूद उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लुधियाना से रेडियोडायग्नोसिस में एम.डी. पास करने से पहले उन्होंने एक-एक करके सभी बाधाओं को पार किया.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *