सांस्कृतिक कार्यक्रम से होगा एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का स्वागत 

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली 

27 अगस्त 2023

राजधानी में होने वाले जी20 सम्मेलन के लिए अगले सप्ताह से विदेशी मेहमानों का आना शुरु हो जाएगा. आगामी 7 और 8 सितंबर को इसमें भाग लेने वाले अधिकांश विदेशी मेहमान दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. ऐसे में एयरपोर्ट पर उनके भव्य स्वागत की तैयारी की जा रही है. वहां भारतीय परंपरा से उनका स्वागत करने के लिए तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर उनके मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे. 

G20 को लेकर जहां एक तरफ जहां आईजीआई एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर विभिन्न एजेंसियां तैयारी कर रही हैं. वहीं दूसरी तरफ, विदेशी मेहमानों के स्वागत को लेकर विदेश मंत्रालय की देखरेख में तैयारियां जोरों पर हैं.  विभिन्न राष्ट्र अध्यक्ष जहां एयरफोर्स पालम स्टेशन पर आएंगे तो वहीं अन्य विदेशी मेहमान एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर पहुंचेंगे. उनके विमान T- 3 पर सेरिमोनियल लाउंज के पास आएंगे. यहां पर उनके स्वागत के लिए सेरिमोनियल लाउंज को सजाया जा रहा है. इसके अलावा एक अतिरिक्त सेरिमोनियल लाउंज भी बनाया जा रहा है. 

विदेशी मेहमानों के लिए विशेष इमिग्रेशन काउंटर बनाए गए हैं ताकि जल्दी से वह कागजी कार्रवाई पूरी कर बाहर निकल सकें. एयरपोर्ट पर इन विदेशी मेहमानों का स्वागत करने के लिए विदेश मंत्रालय के अधिकारी खुद मौजूद रहेंगे. वहीं, अंदर की सुरक्षा में सीआईएसएफ के साथ दिल्ली पुलिस भी तैनात रहेगी. इसके साथ ही डायल के अधिकारी भी वहां तैनात रहेंगे. 

एयरपोर्ट के बाहर निकलते ही उनके लिए गाड़ी का इंतजाम होगा. यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मंच बनाया जा रहा है. यहां पर कलाकार देशभक्ति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से उनका मनोरंजन करेंगे. यहां से उनकी गाड़ियां सीधे उस होटल जाएंगी. जहां उनके लिए कमरा बुक हो रखा है.

विदेशी मेहमानों की गाड़ियों को T-3 से निकालने के लिए पहले कैरिज-वे को आरक्षित रखा गया है. इससे केवल G-20 में आने वाले विदेशी मेहमान एवं इमरजेंसी सेवा की गाड़ियों को ही जाने की अनुमति होगी.  दूसरे कैरिज-वे से केवल वीआईपी पास वाली गाड़ियां जा सकेंगी. जबकि तीसरे कैरिज-वे से निजी एवं व्यावसायिक गाड़ियों के जाने की सुविधा होगी. 

ReplyForward

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *