ललित कला अकादेमी की 63वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी (एनईए) का उद्घाटन 28 अगस्त  को 

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली 

नई दिल्ली, 25 अगस्त

63वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी (एनईए) का उद्घाटन 28 अगस्त, 2023 को प्रसिद्ध अभिनेता  मनोज जोशी द्वारा किया जायेगा. ललित कला अकादमी के अध्यक्ष प्रो.वी.नागदास ने इस आशय की जानकारी दी. उद्घाटन समारोह शाम 4.30 बजे कमानी ऑडिटोरियम में होगा.  जिसमें प्रसिद्ध लेखक, निर्माता, निर्देशक, अभिनेता और चाणक्य का किरदार निभाने वाले  चंद्रप्रकाश द्विवेदी विशेष अतिथि होंगे और प्रख्यात समकालीन  कलाकार वासुदेव कामत सम्मानित अतिथि होंगे. 

ललित कला अकादमी के अध्यक्ष प्रो.वी.नागदास की अध्यक्षता में आयोजित उद्घाटन समारोह में 20 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकारों को पुरस्कृत किया जायेगा. इस पुरस्कार के तहत एक पट्टिका, प्रमाण पत्र और 2 लाख रुपये नकद प्रदान किए जायेंगे. 63वें राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के आयोजन की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रो.वी.नागदास ने कहा कि राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी देश का सबसे प्रतीक्षित कला कार्यक्रम है और अकादेमी पुरस्कार कलाकारों को नाम और प्रसिद्धि के साथ-साथ भविष्य के लिए अवसर भी प्रदान करता है. 

ललित कला अकादमी अपने 69 वर्षों के इतिहास में पिछले 63 वर्षों से राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है. 1954 में स्थापित, ललित कला अकादेमी ने हाल ही में (5 अगस्त 2023) को अपना 69वां स्थापना दिवस मनाया था. राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी को देश की सबसे प्रतिष्ठित कला प्रदर्शनी में शुमार किया जाता है. जहां पुरस्कार विजेताओं का चयन दो स्तरीय निर्णायक मंडल द्वारा लोकतांत्रिक प्रक्रिया अपनाते हुए किया जाता है. प्रथम स्तरीय निर्णायक मंडल इस प्रदर्शनी में भागीदारी के लिए संभावित प्रतिभागियों का चयन करती है. जबकि अंतिम निर्णायक मंडल सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद पुरस्कार विजेताओं का चयन करती है.

ReplyForward

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *