AIIMS में एक ही जगह लिये जाएंगे सभी जांच के सैंपल, आनॅलाइन दी जाएगी रिपोर्ट

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
26 अगस्त 2023

एम्स प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिससे एम्स आने वाले हजारों मरीजों को लाभ होगा. इस निर्णय के तहत सभी तरह की जांच के सैंपल एक ही जगह लिये जाएंगे. इसके अलावा इससे संबंधित रिपोर्ट भी आनॅलाइन मिलेगी. जिससे रिपोर्ट के लिए लोगों को एक से दूसरी जगह नहीं दौड़ना पड़ेगा.

यह बताया जा रहा है कि एम्स के निदेशक डा एम श्रीनिवास ने यह निर्देश जारी किया है. वह मरीजों के हित में इस तरह के कई फैसले पहले भी कर चुके हैं. वह उन छोटी—छोटी समस्याओं के निदान पर खासा जोर दे रहे हैं. जो आम मरीज के लिए बड़ी समस्या का सबब बनते हैं.

मरीजों से सभी तरह की जांच के सैंपल एक ही जगह लेने के लिए ओपीडी में एक ही जगह व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए संबंधित विभागों को 31 अगस्त तक जगह चिन्हित करने के लिए कहा गया है.

एक अधिकारी ने कहा कि इस समय अलग जांच के लिए अलग जगह सैंपल देने की व्यवस्था है. इसके लिए लोगों को एक से दूसरी जगह दौड़ना पड़ता है. वह जानकारी के अभाव में परेशान भी रहते हैं. लेकिन नई व्यवस्था से सभी तरह की जांच के सैंपल एक ही जगह देने की व्यवस्था होगी. इसके अलावा जांच रिपोर्ट के गायब होने, गुम होने या नहीं मिलने जैसे परंपरागत समस्या को भी एम्स निदेशक ने खत्म करने के लिए कदम उठाए हैं. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी जांच की रिपोर्ट मरीजों को आनॅलाइन भी दी जाए. इसके अलावा पहले की तरह रिपोर्ट देने की सुविधा भी जारी रहेगी. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *