‘ द कश्मीर फाइल्स ‘ को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवार्ड, सरदार उधम सिंह में अभिनय के लिए विक्की  कौशल की झोली में आए कई पुरस्कार

दिल्ली आजकल ब्यूरो , दिल्ली

24 अगस्त 2023

केंद्र सरकार ने 69 वें National Film Awards की घोषणा कर दी है. सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार अभिनेता आर माधवन की ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ को मिला है. सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार सृष्टि लखेरा द्वारा निर्देशित ‘एक था गांव’ को दिया गया है.

द कश्मीर फाइल्स को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. जबकि एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ और अभिनेता विक्की कौशल की ‘सरदार उधम’ ने कई पुरस्कार अपनी झोली में डाले हैं. आरआरआर को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला है.

फिल्म ‘पुष्पाःद राइज पार्ट1’ में अपने शानदार अभिनय के लिए अल्लू अर्जुन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है, जबकि आलिया भट्ट और कृति सेनन क्रमशः ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ और ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार की संयुक्त विजेता घोषित की गई हैं.

साल 2021 में पुरस्कारों के लिए 28 भाषाओं की 280 फिल्मों को सूचीबद्ध किया गया था. इनमें फीचर फिल्म में 31, गैर-फीचर में 24 और सिनेमा की स्क्रिप्ट राइटिंग में 3 श्रेणियां शामिल हैं.

69 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के निर्णायक मंडल ने गुरुवार को वर्ष 2021 के विजेताओं की घोषणा की. घोषणा से पहले अध्यक्ष केतन मेहता और निर्णायक मंडल के अन्य सदस्यों ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और उन्हें पुरस्कारों के लिए तैयार सूची प्रस्तुत की. केंद्रीय मंत्री ने पुरस्कारों के लिए सर्वश्रेष्ठ का चयन करने के लिए निर्णायक मंडल का आभार जताया है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि हर श्रेणी की सभी फिल्मों के बीच बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा थी. विजेताओं को बधाई देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता है. हमारे पास दुनिया का कंटेंट हब बनने की क्षमता है. चाहे वह बाफ्टा हो या ऑस्कर हो. आज हमारी फिल्मों को दुनिया भर में पहचान मिल रही है.

ReplyForward

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *