संदीप जोशी, दिल्ली
5 अप्रैल 2022

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को 22 यूटयूब चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया. इसमें पाकिस्तान के भी चार यूटयूब चैनल शामिल हैं. मंत्रालय ने कहा है कि इन चैनलों के माध्यम से भारत के बारे में गलत व झूठी सूचनाएं फैलाई जा रही थीं. भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशों से रिश्ते व लोक आदेश के बारे में झूठी जानकारी दी जा रही थी. जिसकी वजह से इनको प्रतिबंधित करने का निर्णय किया गया है. मंत्रालय ने इसके अलावा चार ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट व एक न्यूज वेबसाइट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

इन यूट्यूब चैनल्स पर जो भ्रामक समाचार प्रसारित किये गए थे. उनमें विभिन्न टीवी चैनलों के लोगो का इस्तेमाल किया गया था. जिससे उनकी झूठी खबरों को लोग प्रमाणिक मानकर उस पर भरोसा करे. इसके अलावा इन यूटयूब चैनलों पर गलत थंबनेल का इस्तेमाल करते हुए दर्शकों को भ्रमित किया गया. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि पहली बार भारत आईटी रूल्स, 2021 के तहत 18 भारतीय यूट्यूब चैनल को भी ब्लॉक किया गया है. मंत्रालय ने कहा है कि बहुत से यूट्यूब चैनलों ने भारतीय सेना, जम्मू एवं कश्मीर आदि के बारे में फेक न्यूज पोस्ट किये हैं. कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भारत विरोधी सूचनाएं प्रसारित की गई. यह कहा जा रहा है कि  भारत के जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया गया है. उनके तार पाकिस्तान से जुड़े हैं.

इससे पहले भी केंद्र सरकार ने 35 चैनलों को प्रतिबंधित किया था. उनमें भी कई चैनल के तार पाकिस्तान से जुड़े हुए थे. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि जब भी कोई यूटयूब चैनल भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने का कार्य करेगा. उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *