विनय कुमार, दिल्ली
5 अप्रैल 2022

 केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार की देर शाम शरद पवार के घर पर आयोजित डिनर में पहुंचे. इसका आयोजन महाराष्ट्र से आए विधायकों के स्वागत में रखा गया था. ये सभी विधायक यहां पर लोकसभा की कार्यवाही देखने के लिए एक ट्रेनिंग कार्यक्रम के तहत आए थे. लेकिन शरद पवार के घर पर आयोजित रात्रि भोज में गडकरी के पहुंचने से राजनीतिक हलकों में कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए. सभी यह जानने को उत्सुक थे कि क्या इस डिनर डिप्लोमेसी  के मैन्यू में कोई  ‘ राजनीतिक खिचड़ी ‘ भी शामिल थी.

असल में यह कयास इस वजह से लगाए जा रहे हैं क्योंकि इस समय महाराष्ट्र की राजनीति में एक भूचाल आया हुआ है. वहां पर  शिवसेना और भाजपा आमने सामने है. इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय ने दिन में शिवसेना के वरिष्ठ सांसद संजय राउत की कई संपत्तियों को जब्त किया है. यह कार्रवाई एक भूमि सौदे को लेकर की गई है. यह कहा गया है कि एक चॉल के पुनर्निर्माण से संबंधित परियोजना में गड़बड़ी हुई है. ऐसे में उसी शाम नितिन गडकरी का शरद पवार के रात्रि भोज में शामिल होने को लोग सामान्य घटना के तौर पर नहीं देख रहे हैं. उनका यह मानना है कि इस डिनर के दौरान गडकरी, शरद पवार और संजय राउत के बीच अवश्य ही महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर भी चर्चा हुई होगी.

हालांकि शरद पवार से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि यह डिनर केवल महाराष्ट्र से आए विधायकों के सम्मान में आयोजित किया गया था. इसमें सभी दल के विधायक शामिल थे. महाराष्ट्र के विधायक जब भी बड़ी संख्या में किसी कार्यक्रम के तहत दिल्ली आते हैं. उस समय इस तरह के रात्रि भोज आयोजित किए जाते रहे हैं. केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी महाराष्ट्र से आते हैं. वह राज्य के एक बड़े और कद्दावर नेता हैं. उनकी पार्टी भाजपा के भी कई विधायक इस रात्रिभोज में शामिल थे. ऐसे में उनका यहां आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. अगर कोई इसमें किसी तरह की राजनीति देख रहा है तो उसका आकलन पूरी तरह से गलत है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के इस वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि रात्रि भोज से पहले सभी विधायक संजय राउत के घर चाय पर भी मिले थे. उस पर किसी ने कोई चर्चा नहीं की है. ऐसे में सिर्फ रात्रि भोज पर ही इतना हंगामा क्यों मचा हुआ है.

 नितिन गडकरी शरद पवार के रात्रि भोज में शामिल होने से पहले रेल राज्य मंत्री बाबा साहेब दानवे पाटिल के आवास पर आयोजित रात्रि भोज में भी शामिल हुए. यहां पर महाराष्ट्र से जुड़े भाजपा के कई वरिष्ठ नेता और मंत्री उपस्थित थे. यहां पर करीब आधा घंटा समय बिताने के बाद वह शरद पवार के 6 जनपथ स्थित सरकारी आवास पर डिनर में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. पहले से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि शरद पवार की ओर से आयोजित डिनर में नितिन गडकरी को भी आमंत्रित किया गया है. हालांकि मौजूदा समय में महाराष्ट्र की राजनीति की ‘ टाइमिंग ‘ को लेकर यह कहा जा रहा था कि संभवत नितिन गडकरी  डिनर में नहीं जाएंगे. इसकी वजह यह है कि दिन में ही प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना के वरिष्ठ सांसद संजय राऊत से जुड़ी कई संपत्तियों को जब्त किया है. महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना , राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस शामिल है. यही वजह है कि इस डिनर में गडकरी के जाने को लेकर अंत तक उत्सुकता बनी हुई थी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *