संदीप जोशी, दिल्ली
30 मार्च 2022

देश की सड़कों पर जल्द ही पर्यावरण अनुकूल हाईड्रोजन कार दौड़ती नजर आएंगी. कुछ समय पहले ही केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने घर पर देश की पहली हाईड्रोजन कार का अनवारण किया था. टोयटा मिराई नामक इस कार को उन्होंने बुधवार को विधिवत रूप से सड़क पर चलाकर उसका औपचारिक लांच भी कर दिया. वह अपने घर से संसद तक इसी कार में गए. उन्होंने कहा कि वह जिस कार में आए हैं. वह परीक्षण कार है. इसका प्रयोग सफल रहने पर देश की सड़कों पर यह बड़ी संख्या में दौड़ती हुई नजर आएगी.

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जब इस कार से संसद पहुंचे तो अन्य लोगों के साथ ही सांसदों और मंत्रियों के बीच भी इस कार को लेकर उत्सुकता देखी गई. इसकी बड़ी वजह यह थी कि यह कार धुंआ की जगह पानी छोड़ती है. इसकी वजह यह है कि इस कार में एडवांस फयूल सेल लगाया गया है. ये सेल आक्सॅीजन और हाइड्रोजन के मिश्रण से बिजली उत्पन्न करता है. जिससे यह कार चलती है और उत्सर्जन के रूप में यह धुंआ की जगह पानी छोड़ती है.

नितिन गडकरी ने कहा कि यह कार भविष्य में चलने वाली कारो का प्रतिबिंब है. इस कार का नाम मिराई है. जिसका मतलब जापानी भाषा में भविष्य ही होता है. इससे किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है. यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है. जबकि पेट्रोल—डीजल की कार से प्रदूषण फैलता है.

उन्होंने बताया कि  इस कार के लिए हाइड्रोजन बेस्ड फ्यूल सेल सिस्टम डेवलप किया है. यह भी एक इलेक्ट्रिक गाड़ी है. जो हाइड्रोजन उपयोग कर चलने के लिए जरूरी बिजली बनाती है.  इसके फ्यूल टैंक से हाइड्रोजन की सप्लाई फयूल सेल में की जाती है. यह कार चारों ओर हवा में मौजूद ऑक्सीजन को खींचती है. उसके बाद इन दोनों गैसों के केमिकल रिएक्शन से पानी और बिजली उत्पन्न होती है. इस उत्पन्न बिजली से कार चलती है. जबकि पानी बाहर आ जाता है. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *